कतर फीफा विश्व कप 2022: इतिहास का सबसे महंगा वर्ल्ड कप, फीफा कमाएगा 5.31 खरब रुपए

नई दिल्ली: फीफा विश्व कप पहली बार किसी अरब देश में आयोजित किया जा रहा है. यह इतिहास का सबसे महंगा वर्ल्ड कप होगा. आमतौर पर माना जाता है कि विश्व कप से मेजबान देश को काफी कमाई होती है, लेकिन यह आकलन गलत है. विश्व कप से मेजबान देश को नहीं, बल्कि फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा को जबरदस्त मुनाफा होता है. इस बार भी मेजबान कतर को वित्तीय रूप से ज्यादा फायदा नहीं होगा, लेकिन फीफा को करीब 5.31 खरब रुपए की कमाई हो सकती है. जबकि मेजबान कतर को महज 1.27 लाख करोड़ रुपये का फायदा होने की उम्मीद है.

आवाज़ द वायस की खबर के अनुसार, विश्व कप का आयोजन बेहद सम्मान की बात मानी जाती है. मेजबान देश को भले ही बहुत वित्तीय फायदा ना हो, लेकिन भविष्य में उसे काफी फायदा मिलता है. विश्व कप की मेजबानी करने वाले देश के लिए निवेश के दरवाजे खुल जाते हैं. फीफा विश्व कप के दौरान टीमों को दी जाने वाली इनामी राशि देता है. जबकि मेजबान देश की आयोजन समिति को टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों और उनके कोचिंग स्टाफ की यात्रा तथा उनके ठहरने का खर्चा देता है. इसके अलावा, फीफा विश्व कप के बाद उस देश में फुटबॉल के विकास के लिए अपने मुनाफे से कुछ फीसदी राशि भी देता है.

टूर्नामेंट की मेजबानी का गणित कुछ इस तरह समझिए
विश्व कप का आयोजन करने के लिए मेजबान देश को खरबों रुपए खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन कमाई के मामले में उसे बहुत कम वित्तीय फायदा होता है. फिर भी विश्व की मेजबानी को लेकर देशों में होड़ मची रहती है. फीफा विश्व कप के आयोजन से मेजबान देश की वित्तीय मजबूती दुनिया के सामने उभरकर आती है. बुनियादी ढांचे से मेजबान देश में दुनिया के अन्य देश निवेश या व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं. यदि मेजबान देश सही रणनीति से काम करे तो अर्थव्यवस्था पर अच्छा और सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. नई सड़कें और परिवहन परियोजनाएं देश को वर्षों तक आर्थिक लाभ दे सकती हैं. मेजबान देश भविष्य में बड़े टूर्नामेंट आयोजित करने का दावेदार बनता है. देश में खेल संस्कृति का विकास होता है.

13 लाख प्रशंसक आने की उम्मीद
फीफा विश्व कप के मैचों का लुत्फ उठाने के लिए करीब 13 लाख लोगों के कतर आने की उम्मीद है. मेजबानों का मानना है कि एक प्रशंसक करीब चार दिन कतर में रहेगा व प्रत्येक दिन करीब 24,519 (300 डॉलर) रुपए खर्च करेगा. इस तरह से एक प्रशंसक चार दिन में करीब 98 हजार रुपए कम से कम खर्च करेगा. इस तरह से कतर को काफी कमाई होने की उम्मीद है.

स्टेडियम में एल्कोहल वाली बीयर पर बैन
कतर ने स्टेडियम में अल्कोहल वाली बीयर पर बैन लगा दिया है. इस सख्त फैसले के बाद प्रशंसकों को मैच के दौरान स्टेडियम में एल्कोहल वाली बीयर पीने को नहीं मिलेगी. हालांकि दर्शकों के लिए बगैर एल्कोहल वाली बीयर जरूर उपलब्ध रहेगी.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के आय-व्यय पर एक नजर

– 5.31 खरब रुपये की कमाई करेगा फीफा.
– 1.27 लाख करोड़ रुपये का फायदा मेजबान कतर को होने की उम्मीद.
– 179 खरब रुपये कतर ने विश्व कप की मेजबानी पर करीब खर्च किए.
– 8175 लाख करोड़ रुपये कतर ने सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था पर किए खर्च.
– 30 लाख टिकट विश्व कप के अब तक करीब बिके.
– 40.83 अरब रुपये की टिकट से कमाई का अनुमान.
– 35.96 अरब रुपये टूर्नामेंट की कुल इनामी राशि.
– 3.59 अरब रुपये मिलेंगे चैंपियन बनने वाली टीम को.

spot_img
1,704FansLike
254FollowersFollow
118FollowersFollow
14,700SubscribersSubscribe