बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: बाबा सिद्दीकी को कितनी गोलियां लगीं? पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से सामने आएगा सच… अब तक क्या-क्या खुलासे हुए? जानिए

Baba Siddique Murder Case: महाराष्ट्र में बाबा सिद्दीकी मर्डर केस से खलबली मची हुई है. एक ओर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज है तो दूसरी ओर बाबा सिद्दीकी हत्याकांड ने राज्य का पारा बढ़ा दिया है. बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है. अजित पवार गुट वाली एनसीपी के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की गुत्थी अब तक अनसुलझी है. शनिवार की शाम को मुंबई के बांद्रा में तीन लोगों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी. हमलावरों ने विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के ऑफिस के बाहर बांद्रा ईस्ट के निर्मल नगर में कोलगेट ग्राउंड के पास गोली मारी थी. इस मामले में अब तक तीन आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. वहीं, पुलिस अब तक यह पता नहीं लगा पाई है कि आखिर बाबा सिद्दीकी को मारने के पीछे मकसद क्या था? बाबा सिद्दीकी की हत्या ऐसे वक्त में हुई है, जब महाराष्ट्र में किसी भी वक्त विधानसभा चुनाव की मुनादी हो सकती है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज और कल में कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से जुड़े लेटेस्ट अपडेट.

अभी शिव की है पुलिस को तलाश
मुंबई में NCP (अजित गुट) नेता बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की रात गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस केस में अब तक 3 आरोपियों, हरियाणा के गुरमेल, यूपी के धर्मराज और पुणे से प्रवीण सोनकर को गिरफ्तार किया गया है. शिव की तलाश जारी है.

बाबा सिद्दीकी की हत्या वाले दिन क्या-क्या हुआ था?
बाबा सिद्दीकी की हत्या शनिवार की शाम को हुई थी. दशहरे का वक्त था. वह अपने बेटे जीशान सिद्दीकी के दफ्तर के बाहर थे. तभी हमलावरों ने उन पर गोलियों की बरसात कर दी थी.

बाबा सिद्दीकी को कितनी गोलियां लगीं?
बाबा सिद्दीकी को कितनी गोलियां लगीं? मुंबई पुलिस और लीलावती के डॉक्टरों के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी के शरीर में 2 एंट्री और एग्जिट घाव है. शरीर में कितनी गोली लगी है, वो पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ही खुलासा होगा. पूरी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है. इससे पहले पुलिस का कहना था कि आरोपी शिव कुमार ने बाबा सिद्दीकी पर 6 गोलियां चलाईं, जिसमें 2 गोली बाबा सिद्दीकी को लगी.

आरोपी धर्मराज कश्यप टेस्ट में निकला बालिग
मुंबई पुलिस के मुताबिक, कोर्ट ने आरोपी धर्मराज कश्यप का ऑसिफिकेशन टेस्ट कराने को कहा था, क्योंकि उसके वकील ने दावा किया था कि वो नाबालिग है. टेस्ट कराया गया और ये साबित हो गया कि वो नाबालिग नहीं है. उसे कोर्ट में पेश किया गया और कोर्ट ने पुलिस को 21.10.2024 तक की हिरासत दे दी है.

सामने आया बाबा सिद्दीकी को मारने वाला प्लान
एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी को मारने के लिए तीन शूटर आए थे- धनराज कश्यप, गुरनैल सिंह और शिवकुमार गौतम. शिवकुमार गौतम पूरी टीम को लीड कर रहा था. प्लान के मुताबिक, गुरनैल और धनराज को बाबा सिद्दीकी पर गोली चलानी थी लेकिन बाबा सिद्दीकी के आस पास लोगों की भीड़ और पुलिस सिक्योरिटी देख शिवकुमार ने अपना प्लान बदला. अपने साथियों से कहा था कि गोली वो मारेगा, अगर कुछ गड़बड़ हुई तो उसके साथी गोली चला कर फरार हो जाएंगे. शिवकुमार ने बाबा सिद्दीकी पर 6 गोली मारी, जिसमें 2 गोली बाबा सिद्दीकी को लगी. गोली मारने के बाद ही शिवकुमार वहां से भागने लगा, धनराज और गुरनेल भी अपने हाथों में पिस्टल ले कर भागने लगे. भीड़ में शिवकुमार छुप गया मगर भीड़ और पुलिस ने कुछ दूर पर गुरनैल और धनराज को पकड़ लिया. धनराज और गुरनेल के पास पिस्टल थी.

बाबा सिद्दिकी को मारने के पीछे मकसद क्या
बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में कई सवाल सबकी आखों के सामने तैर रहे हैं. आखिर बाबा सिद्दिकी को मारने के पीछे मकसद क्या था, आखिर बाबा सिद्दिकी को मारने के लिए विजयादशमी का दिन ही क्यों चुना गया, क्या इसके पहले हमलावरों की रेकी फेल हो गई थी, बाबा सिद्दिकी को मारकर आखिर क्या मैसेज देने की कोशिश की गई है? पुलिस अब तक इन सवालों का जवाब नहीं ढूंढ पाई है. अगर लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने हत्याकांड की जिम्मेदारी ली है तो क्या यह मान लिया जाए कि सच में उन्हें समलान खान से दोस्ती की कीमत चुकानी पड़ी?

किसने की शूटरों की मदद?
मुंबई पुलिस ने बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में 28 वर्षीय आरोपी को पुणे से गिरफ्तार किया है. उसने अपने भाई के साथ मिलकर हत्याकांड में तीन कथित शूटरों में से दो की ‘मदद’ की थी. पुणे से गिरफ्तार किये गए इस व्यक्ति की पहचान प्रवीण लोणकर के रूप में हुई है, जिसे पुलिस ने ‘सह-षड्यंत्रकारी’ बताया है और कहा कि वे उसके भाई शुभम लोणकर की तलाश कर रहे हैं. मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. क्राइम ब्रांच के मुताबिक, प्रवीण और शुभम ने दो कथित शूटर की ‘मदद’ की थी, जिनमें से एक उत्तर प्रदेश का निवासी है और दूसरे का नाम शिवकुमार गौतम है. गौतम फरार है, जबकि पुलिस ने उत्तर प्रदेश के निवासी और एक अन्य कथित शूटर को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान गुरमेल बलजीत सिंह (23) के रूप में हुई है.

बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में अब तक कितने अरेस्ट?
बाबा सिद्दीकी अब इस दुनिया में नहीं रहे. बाबा सिद्दीकी की दशहरा वाले दिन हत्या कर दी गई. शनिवार रात को मुंबई के बांद्रा इलाके के खेर नगर में उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर तीन लोगों ने उन्हें गोली मार दी. इसके बाद उन्हें लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. रविवार को बाबा सिद्दीकी को राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया. मुंबई पुलिस ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता सिद्दीकी को मरीन लाइंस क्षेत्र के बड़ा कब्रिस्तान में बारिश के बीच ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया. फिलहाल, पुलिस उनकी हत्या की गुत्थी सुलझाने में जुटी है.

spot_img
1,704FansLike
255FollowersFollow
118FollowersFollow
14,700SubscribersSubscribe