यूक्रेन का एयरस्पेस बंद होने पर एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली लौटी, करीब 20 हजार भारतीय फंसे

रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. इस बीच, भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए यूक्रेन के लिए उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का एक विमान दिल्ली के लिए वापस लौट रहा है. यूक्रेन ने कहा कि उसने अपने पूर्वी क्षेत्रों में रूसी सैन्य अभियानों के बीच अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है. करीब 20 हजार भारतीय अब भी यूक्रेन में फंसे हैं. वह स्वदेश लौटने का इंतजार कर रहे हैं. वहां फंसे भारतीयों की मदद के लिए भारत सरकार ने 24 घंटे की हेल्पलाइन शुरू की है.

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गये हेल्फलाइन नंबर

  • 1800118797 (toll free)
  • Phones: +91 11 23012113, +91 11 23014104, +91 11 23017905
  • Fax: +91 11 23088124
  • Email: situationroom@mea.gov.in
  • Ads by
  • 24×7 emergency helpline in Ukraine: +380 997300428, +380 997300483
  • Email: cons1.kyiv@mea.gov.in
  • Website: eoiukraine.gov.in

इस बीच भारत ने रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को तत्काल कम करने का आह्वान किया और आगाह किया कि स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील हो सकती है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में सेना नहीं भेजने और ‘शांति से मसले हल करने’ की अपील की है.

यूक्रेन (Ukraine) पर रूसी हमले (Russian Attack) का डर सच साबित हुआ है. रूस ने यूक्रेन पर सीधे सैन्य हमला (Military Attack) बोल दिया है. रूस ने यूक्रेन की सेना को हथियार डालने को कहा है. इतना बड़ा कदम उठाने के बावजूद रूस कह रहा है कि उसका रूस पर हमले का कोई इरादा नहीं है.

इधर, रूस की सैन्य कार्रवई के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री का बयान आया है. उन्होंने कहा कि रूस ने हमारे ऊपर हमला कर दिया है. उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन के शांतिपूर्ण शहरों में हमले किए जा रहे हैं. यह युद्ध को लेकर कदम है. यूक्रेन इससे अपनी रक्षा करेगा और जीतेगा. इसके साथ ही, उन्होंने आगे कहा कि दुनिया को आगे आकर पुतिन को रोकना चाहिए. यह समय अब कार्रवाई का है.

वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन की मिलिट्री (Ukraine military attacks Russia) ने दावा किया है कि उसने रूस के पांच विमान (Ukraine shot down five Russian planes) मार गिराए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने रॉयटर्स के हवाले से बताया है कि यूक्रेन पर रूस का हमला होने के बाद यूक्रेन की सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया.

यूक्रेन की मिलिट्री ने कहा है कि रूस के पांच विमान (Ukraine military five Russian planes shot) और एक हेलीकॉप्टर को लुहांस्क क्षेत्र में मार गिराया (helicopter shot down in Luhansk region) गया. इससे पहले गुरुवार तड़के खबर आई कि यूक्रेन के अलग-अलग शहरों से लगातार धमाके हो रहे हैं.

रूस यूक्रेन तनाव (Ukraine Russia conflict) समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, पुतिन ने यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का आदेश देते हुए कहा कि रूस का कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है. लेकिन अगर कोई बाहरी खतरा होता है तो उसका फौरन जवाब दिया जाएगा. इसके साथ ही, रूस ने यूक्रेन से लगी सीमा के पास करीब 2 लाख जवानों को तैनात किया है.

(एनडीटीवी से इनपुट के साथ)

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe