अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने पुतिन से कहा- यूक्रेन में जारी युद्ध को रोकें

हॉलीवुड अभिनेता अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने बृहस्पतिवार को रूस के लोगों से कहा कि उन्हें यूक्रेन में युद्ध के बारे में झूठ बोला जा रहा है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर अपनी महत्वाकांक्षाओं के लिए रूसी सैनिकों के जीवन का बलिदान करने का आरोप लगाया.

अर्नोल्ड ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए नौ मिनट के एक वीडियो में कहा कि रूसी सैनिकों से कहा गया था कि वे यूक्रेन में नाजियों से लड़ेंगे, या यूक्रेन में जातीय रूसियों की रक्षा के लिए या सैन्य अभ्यास के लिए जा रहे हैं, और उनका स्वागत नायकों की तरह किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कई सैनिकों को अब पता चला है कि ये दावे झूठे थे.

उन्होंने कहा, ‘यह एक अवैध युद्ध है. आपके जीवन और आपके भविष्य का एक ऐसे मूर्खतापूर्ण युद्ध के लिए बलिदान किया जा रहा है, जिसकी पूरी दुनिया द्वारा निंदा की जा रही है.’

अर्नोल्ड ने ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपना भावुक वीडियो पोस्ट किया.

उन्होंने रूसियों से अपने साथी नागरिकों को ‘यूक्रेन में हो रही मानव तबाही’ के बारे में बताने के लिए कहा. वीडियो में यूक्रेन की उन इमारतों को दिखाया गया जिन पर बमबारी की गई है. साथ ही इसमें रूसी गोलाबारी की चपेट में आने वाले लोगों को दिखाया गया.

उन्होंने इसके बाद सीधे पुतिन को संबोधित करते हुए कहा, .आपने यह युद्ध शुरू किया. आप इस युद्ध का नेतृत्व कर रहे हैं. आप इस युद्ध को रोक सकते हैं.’

बता दें कि रूस और यूक्रेन युद्ध का आज 23वां दिन है. इस युद्ध में अब तक हज़ारों लोगों की जानें जा चुकी हैं और कई हज़ार लोग घायल भी हुए है. यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 25 लाख से ज़्यादा लोग देश छोड़ कर जा चुके हैं.

रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine war) पर पूरी दुनिया की नजर है . इस वक्त पूरा विश्व इस बात को लेकर चिंतित है कि कहीं यह जंग आगे चलकर तीसरे विश्व युद्ध में न तब्दिल हो जाए. बैठकों का दौर जारी है. अमेरिका, भारत समेत अन्य विश्व की शक्तिशाली देश इस युद्ध को रोकने का उपाय खोज रही हैं.

(भाषा से इनपुट के साथ)

spot_img
1,711FansLike
253FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe