करीब 1.5 करोड़ मौतें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोविड से जुड़ीं: डब्ल्यूएचओ

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि 2021 के अंत तक वैश्विक स्तर पर लगभग 1.5 करोड़ मौतें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोविड-19 महामारी से जुड़ी थीं.

डब्ल्यूएचओ के अनुमानों के अनुसार, 1 जनवरी, 2020 और 31 दिसंबर, 2021 के बीच कोविड और इससे संबंधित मौतों का आंकड़ा लगभग 14.9 मिलियन (1.5 करोड़) था. इस आंकड़े की गणना पहले के वर्षों के आंकड़ों के आधार पर हुई मौतों की संख्या और महामारी की अनुपस्थिति में अपेक्षित संख्या के बीच के अंतर के रूप में की गई है.

सीधे तौर पर कोविड-19 के कारण हुई मौतों के अलावा, अप्रत्यक्ष मौतें अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण हुई थीं, जिसके लिए लोग रोकथाम और उपचार तक पहुंच नहीं पा रहे थे, क्योंकि स्वास्थ्य प्रणालियों पर महामारी का अधिक बोझ था.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अधिकांश अतिरिक्त मौतें – 84 प्रतिशत – दक्षिण-पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में केंद्रित थीं, और कुछ 68 प्रतिशत विश्व स्तर पर सिर्फ दस देशों में थीं. मध्य-आय वाले देशों में 14.9 मिलियन अतिरिक्त मौतों का 81 प्रतिशत हिस्सा था, जबकि उच्च-आय और निम्न-आय वाले देशों में क्रमश: 15 और 4 प्रतिशत का हिसाब था.

वैश्विक मृत्यु दर महिलाओं (43 प्रतिशत) की तुलना में पुरुषों (57 प्रतिशत) और वृद्ध वयस्कों में अधिक थी.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, ये गंभीर आंकड़े न केवल महामारी के प्रभाव की ओर इशारा करते हैं, बल्कि सभी देशों को अधिक लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों में निवेश करने की आवश्यकता है जो संकट के दौरान आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को बनाए रख सकते हैं, जिसमें मजबूत स्वास्थ्य सूचना प्रणाली भी शामिल है.

—आईएएनएस

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe