UP Assembly Elections 2022: बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर शहर से लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स में इसका एलान किया. लिस्ट में पहला नाम योगी आदित्यनाथ का है, जो गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज जिले के सिराथू से यूपी चुनाव लड़ेंगे.

धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पहले चरण के 57 उम्मीदवारों और दुसरे चरण के लिए 48 उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सामान्य सीट में भी अनुसूचित वर्ग के व्यक्ति को लड़ाया जाएगा.

देखें बीजेपी ने किस सीट से किन्हें उम्मीदवार बनाया है:

गोरखपुर शहर से योगी आदित्यनाथ
सिराथू से केशव प्रसाद मौर्य
शामली से तजेंद्र सिंह निर्वाल
मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल
सरदना से संगीत सोमबुढ़ाना से उमेश मलिक
चरथावल से सपना कश्यप
पूरकाजी से प्रमोद ओटवाल
खतौली से विक्रम सैनी
मेरठ से कमलदत शर्मा
मेरठ कैंट से अमित अग्रवाल
मेरठ साउथ से सोमेंदर तोमर
किठोर से सत्यवीर त्यागी
छपरउली से सहेंद्र सिंह रमाला
हस्तिनापुर से दिनेश खटीक
बड़ोत से केपी सिंह मलिक
बागपत से योगेश

इस दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, सीएम योगी की सरकार ने पिछले 5 साल में गुंडाराज, भ्रष्टाचारियों, माफियों पर नकेल कसने का काम किया है. बेटियां रात में भी निडर होकर घूम सकती हैं. मैं दावे से कह सकता हूं कि योगी जी ने यूपी को दंगामुक्त राज्य बनाकर दिया है.

आज यूपी में मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं, एक्सप्रेस-वे बन रहे हैं. जो यूपी एक समय में बीमारू राज्य के रूप में जाना जाता था, आज वही यूपी देश में विकास के रूप में नंबर-1 बनकर ऊभरा है. एक कल्याणकारी, सर्वस्पर्शी और संवेदनशील शासन पिछले 5 साल में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में दिया है. हमें विश्वास है कि 2022 के इस महापर्व में उसी स्पष्टता के साथ यूपी के जनता पुनः हमें आशीर्वाद देगी.

10 मार्च को आएंगे यूपी चुनाव के नतीजे

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा. यूपी में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे. जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. चुनाव आयोग ने कोरोना के मद्देनज़र यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों के लिए 15 जनवरी तक किसी भी राजनीतिक रैलियों और रोड शो की अनुमति नहीं दी है.

10 फरवरी को पहले चरण में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर, दूसरा चरण 14 फरवरी को 9 जिलों की 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण में मतदान 23 फरवरी को लखनऊ सहित 9 जिलों की 60 सीटों पर होगा। पांचवे चरण में 27 फरवरी को 11 जिलों की 60 सीटों पर, छठे चरण में 3 मार्च को 10 जिलों की 57 सीटों पर और सातवें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को 9 जिलों की 54 सीटों पर किया जाएगा। 17वीं विधानसभा का कार्यकाल (UP Assembly ) 15 मई तक है।

17वीं विधानसभा

17वीं विधानसभा के लिए 403 सीटों पर चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक 7 चरणों में हुए थे। उस चुनाव में बीजेपी ने 312 सीटें जीतकर पहली बार यूपी विधानसभा में तीन चौथाई बहुमत हासिल किया था। अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की अगुवाई में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस (Congress) गठबंधन 54 सीटें जीत सका। इसके अलावा प्रदेश में कई बार मुख्यमंत्री रह चुकीं मायावती की बीएसपी 19 सीटों पर सिमट गई। इस बार सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और भाजपा (Bharatiya Janata Party) के बीच माना जा रहा है। भाजपा योगी आदित्यनाथ (Yogi adityanath) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के चेहरे को आगे कर चुनाव लड़ रही है।

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe