दिल्ली: जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान दो गुटों में पथराव, पुलिसकर्मी सहित कई घायल

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में दो गुटों के बीच शनिवार शाम होते-होते जमकर हंगामा हुआ. हनुमान जयंती शोभा यात्रा के दौरान किये गए पथराव में पुलिसकर्मी सहित कई लोग घायल हो गए. घायलों को इलाज के लिए जहांगीरपुरी के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, पुलिस का कहना है कि इलाके में स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है.

दिल्ली पुलिस में जनसंपर्क अधिकारी का काम देख रहे डीसीपी अनवेयस राय का कहना है कि जहांगीरपुरी में शोभायात्रा के दौरान हंगामा हुआ है. उन्होंने कहा, ‘हनुमान जयंती शोभायात्रा में चल रहे लोगों के ऊपर पत्थरबाजी और छुटपुट आगजनी की बात सामने आई है. हमारे सभी आला अधिकारी मौके पर हैं. स्थिति नियंत्रण में है और मामले की गंभीरता को देखते हुए इलाके में अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है.’

उन्होंने बताया कि पथराव के दौरान जिन पुलिसकर्मियों को चोट आई है, उनकी पहचान की जा रही है. आगजनी की घटनाओं को देखते हुए दिल्ली फायर सर्विस की भी 2 गाड़ियां मौके पर पहुंची थी. हालांकि, दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर अतुल गर्ग का कहना है कि घटनाएं काफी छुटपुट थी इसलिए वहां पर ऑपरेशन खत्म कर दिया गया है और गाड़ियों को वापस बुला लिया गया है.

दीपेंद्र पाठक ने कहा, ‘हमारी पहली प्राथमिकता हालात को नियंत्रण करना और वो हम कर रहे हैं. पुलिस बल है और सारी चीज़ें नियंत्रण में हैं.’ उन्होंने बताया कि इस घटना के संबंध में दिल्ली पुलिस भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर रही है और उपद्रवियों की तलाश में करीब 10 टीमों को लगाया गया है.

वहीं, इस मामले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट किया है कि ‘दिल्ली के जहांगीर पुरी में शोभायात्रा में पथराव की घटना बेहद निंदनीय है. जो भी दोषी हों उन पर सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए. सभी लोगों से अपील- एक दूसरे का हाथ पकड़कर शांति बनाए रखें.’

जहांगीरपुरी मामले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर उनको आरोपियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को जरूरी फोर्स भेजने के आदेश भी जारी किये हैं.

गृह मंत्रालय लगातार हालात पर नजर बनाए हुए है. गृह मंत्री अमित शाह ने घटना को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की. इसके अलावा उन्होंने घटना पर स्थल पर मौजूद स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेंद्र पाठक से भी फोन पर बात की. केंद्रीय मंत्री ने कानून व्यवस्था और माहौल को शांतिपूर्ण बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं.

(न्यूज़ 18 से इनपुट के साथ)

spot_img
1,711FansLike
253FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe