भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान

भारत की सबसे मशहूर महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में महिला युगल के पहले दौर में हार के बाद अपनी रिटायरमेंट की योजना की घोषणा कर दी है. हार के बाद सानिया मिर्जा ने ऐलान किया कि साल 2022 दौरे पर उनका आखिरी सीजन होगा और वह वास्तव में उसे पूरा करना चाहती हैं.

ईटीवी भारत की ख़बर के अनुसार, सानिया मिर्जा ने कहा, मैंने तय किया है कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा. मैं इसे सप्ताह दर सप्ताह ले रही हूं, मुझे यकीन नहीं है कि मैं इस सीजन तक रह सकती हूं, लेकिन मैं ऐसा करना चाहती हूं. बता दें, सानिया मिर्जा बुधवार को अपने पहले दौर के मैच गंवाने के कारण ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में महिला युगल के पहले दौर से बाहर हो गई हैं.

सानिया और यूक्रेन की उनकी जोड़ीदार नादिया किचनोक स्लावानिया की तमारा जिदानसेक और काजा जुवान की जोड़ी से एक घंटे 37 मिनट में 4-6, 6-7(5) से हार गईं. किचनोक आज लय में नहीं थी और उन्होंने कई सहज गलतियां कीं.

सानिया मिर्जा ने क्या कहा?

सानिया ने कहा- 2022 मेरा आखिरी सीजन होगा। मैं हफ्ते दर हफ्ते आगे की तैयारी कर रही हूं, लेकिन ये पक्का नहीं है कि मैं आगे पूरा सीजन खेल पाऊंगी या नहीं। पहले दौर में हारने के बाद सानिया ने कहा कि मुझे लगता है मैं बेहतर खेल सकती हूं, लेकिन अब शरीर साथ नहीं दे पा रहा। ये मेरे लिए सबसे बड़ा दुख है।

सानिया ने अब तक छह ग्रैंड स्लैम जीते हैं

सानिया मिर्जा ने महिला डबल्स में 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2015 में विम्बलडन और यूएस ओपन का खिताब जीता था। वहीं, मिक्स्ड डबल्स में वो 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुकी हैं।

2003 में की थी प्रोफेशनल करियर की शुरुआत

35 साल की सानिया भारत की सबसे बड़ी महिला टेनिस स्टार हैं। उन्होंने टेनिस में अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 2003 में की थी। पिछले 19 साल से वह लगातार टेनिस खेल रही हैं और कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत की जीत भी दिलाई है। वह अपने करियर में डबल्स में नंबर-1 भी रह चुकी हैं।

कई स्टार खिलाड़ियों को हरा चुकीं सानिया

सानिया ने महिला एकल के भी मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने अपने से अच्छी रैंक वाली कई खिलाड़ियों को हराया। उन्होंने अपने सिंगल्स करियर में स्वेतलाना कुज्नेत्सोव, वेरा ज्वोनारेवा, मैरियन बोर्तोली, पूर्व नंबर-एक मार्टिना हिंगिस, दिनारा सफिना और विक्टोरिया अजारेंका जैसी स्टार खिलाड़ियों को हराया है।

कलाई में चोट के कारण सिंगल्स मैच छोड़ा

सानिया को कलाई में चोट के कारण सिंगल्स से हटना पड़ा था। भारत की दो महिला टेनिस खिलाड़ियों ने अब तक डब्ल्यूटीए टाइटल जीता है। सानिया उनमें से एक हैं। वह सिंगल्स में शीर्ष 100 में पहुंचने वाली अकेली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। सानिया ने 2010 में पाकिस्तान के स्टार क्रिकेट खिलाड़ी और पूर्व कप्तान शोएब मलिक से शादी की।

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe