कर्नाटक: बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या के बाद मुसलमानों के दुकानों पर हमले, शहर में धारा 144 लागू

कर्नाटक में हिजाब विवाद के बीच बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. घटना शिमोग्गा शहर की है, जहां एक युवक की चाकू से मारकर हत्या कर दी गई. इस घटना के बाद इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है, जो कि 23 फरवरी तक लागू रहेगी. लेकिन जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उसमें आसानी से देखा जा सकता है कि पुलिस की मौजूदगी में बजरंग दल के कार्यकर्ता मुसलमानों के दुकानों पर हमला कर रहे हैं. दुकानों पर पत्थर फेंक रहे हैं, जिसमें साफ़ देखा जा सकता है कि दुकानों पर लगे शीशे टूट कर गिर रहे हैं.
बजरंग दल के कार्यकर्ता हाथों में भगवा झंडा लेकर शोर मचा रहे हैं और दुकानों पर पत्थर फेंक रहे हैं.

द क्विंट की पत्रकार निखिला हेनरी ने ट्वीट किया है कि ‘बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्ष की हत्या के बाद, शिवमोग्गा में एक वर्ग के स्वामित्व वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर हमलों की सूचना दी गई. इलाके में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है.’

शिवमोग्गा जिला के उपायुक्त डॉ. सेल्वामणि आर ने कहा, अभी स्थिति शांतिपूर्ण है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस, आरएएफ को तैनात किया गया है. इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है. घटना की आगे की जांच जारी है.

राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा, ‘4-5 युवकों के समूह ने युवक (बजरंग दल का कार्यकर्ता हर्ष) की हत्या कर दी. मुझे नहीं पता कि इस हत्या के पीछे किसी संगठन का हाथ है. शिवमोग्गा में कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में एहतियात के तौर पर शहर की सीमा में स्कूल और कॉलेज दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं.’

ईटीवी भारत के खबर के अनुसार, बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या के बाद कई हिंदू संगठनों (Several Hindu organisation) ने शिवमोग्गा में स्थित mcggan hospital (अस्पताल) के सामने विरोध प्रदर्शन किया और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. इस बीच शिवमोग्गा शहर के सीगेहट्टी इलाके में कई वाहन जला दिए गए. आग बुझाने के लिए दमकल की टीम मौके पर पहुंच गई है. शिवमोग्गा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और इलाके अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया गया है. बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के बाद शिवमोगा में तनाव बढ़ गया है. कई कार्यकर्ता हत्या के बाद अस्पताल पहुंच गए और घटना का विरोध जताने लगे. तनाव बढ़ता देख पूरे शिवमोगा में धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं स्कूल व कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है.

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe