शाहीन बाग में जमकर विरोध प्रदर्शन के बाद रुकी डिमॉलिशन ड्राइव, बुलडोज़र लौटे

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने के लिए दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) की एक टीम आज बुलडोजर के साथ पहुंची थी लेकिन स्थानीय लोगों ने उसका जमकर विरोध किया. अब डिमॉलिशन ड्राइव को रोककर बुलडोज़र वापस भेज दिए गए हैं. इस बीच, स्थानीय लोगों ने अस्थायी ढांचों को खुद ही हटा लिया है. आम आदमी पार्टी के स्थानीय विधायक अमानतुल्लाह खान ने मार्केट एसोसिएशन के साथ समन्वय कर ढांचे हटवाए.

हाई वोल्टेज ड्रामे के बीच राजनीतिक दलों के लोग भी वहां जमा हो गए थे. इसे देखते हुए वहां भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी. इससे पहले, जब पुलिस के अधिकारी स्थानीय दुकानदारों से बात कर रहे थे, तभी अतिक्रमण हटाने की मुहिम को रोक दिया गया था.

इससे पहले अतिक्रमण हटाने पहुंचे MCD के कर्मचारियों के हाथों में लाल रंग का रिबन बांधा गया था, ताकि उनकी आसानी से पहचान हो सके. मौके पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी अतिक्रमण हटाए जाने का विरोध किया. हालांकि, प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने वहां से हटा दिया था. महिलाओं समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने भी MCD की कार्रवाई का विरोध किया और लोग बुलडोजर के आगे बैठ गए थे.

वहीं दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन में शामिल हुए.

आम आदमी पार्टी के स्थानीय विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा कि मस्जिद के सामने एक शौचालय था, जिसे मैंने अपने पैसे से हटवाया. पूरी विधानसभा में जहां-जहां अतिक्रमण है, MCD वाले मुझे बताएं, मैं खुद हटवा दूंगा. ये यहां आकर माहौल खराब कर रहे हैं, राजनीतिकरण किया जा रहा है.

 

दिल्ली कांग्रेस नेता परवेज आलम ने कहा कि नफरत का बुलडोजर जो चलाया जा रहा है, इसे हम होने नहीं देंगे, पिक एंड चूज की पॉलिसी नहीं चलेगी. अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई. जब वो निगम से जा रहे हैं तो यह करवाई की जा रही है.

शाहीन बाग निगम पार्षद वाजिद खान ने बताया कि, अतिक्रमण के खिलाफ हम नहीं हैं. शाहीन बाग में हम निगम के अधिकारियों को बताएंगे कौन सा क्षेत्र किसके अधीन है और उनसे यह पूछेंगे भी कि कौन सा क्षेत्र अतिक्रमण का है?

वहीं RJD नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के पटना में मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश में चर्चा बुलडोजर और लाउडस्पीकर पर की जा रही है, ये मुद्दा नहीं है. एक एजेंसी की रिपोर्ट है कि दिल्ली में लगभग 80-90% निर्माण अवैध हैं तो क्या पूरी दिल्ली पर बुलडोजर चलाया जाएगा. बेरोजगारी और महंगाई से ध्यान हटाने के लिए ये सब हो रहा है.

दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने शाहीन बाग़ में रह रहे लोगों को आतंकी, बांग्लादेशी और रोहिंग्याई बताया और कहा कि ‘आज जिस तरह AAP और कांग्रेस के नेता जिन लोगों के अतिक्रमण को बचाने के लिए बुलडोजर के आगे लेटे हैं, उन्हें जनता देख रही है. उन्हें जल्द दिल्ली की जनता लेटा देगी. वे आतंकियों के समर्थन में आए हैं वे बांग्लादेशी रोहिंग्या के समर्थन में आए हैं.’

बता दें कि कुछ दिन पहले भी नगर निगम के लोग बुलडोज़र लेकर शाहीन बाग़ गए थे लेकिन वहां किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण नहीं मिला था जिसकी वजह से उनको खाली हाथ वापस लौटना पड़ा था लेकिन आज एक बार फिर से अतिक्रमण के लिए आये हैं जिसकी वजह से यहां पर सिर्फ माहौल ख़राब होने का डर है.

(एनडीटीवी से इनपुट के साथ)

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe