दिल्ली में आज से लगाए जायेंगे बच्चों को कोरोना वैक्सीन

भारत की राजधानी दिल्ली में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना का टीकाकरण अभियान शरू होगा। इसके लिए दिल्ली में 159 केंद्रों को नामित किया गया है। टीकाकरण स्थल दिल्ली के सभी 11 ज़िलों में है, जहां बाल चिकित्सा कोरोना टीकाकरण आज से शरू होगा।

दिल्ली में वैक्सीनेशन सेंटर्स:

वैक्‍सीनेशन सेंटर सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी, पॉलिक्लिनिक और दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में बनाए गए हैं. इसके साथ ही स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं. हर स्कूल को एक नोडल इंचार्ज नियुक्त करना होगा. वैक्सीनेशन आईडी प्रूफ के लिए स्कूल आईडी कार्ड भी मान्य होंगे. वैक्सीनेशन सेंटर पर वाक-इन रजिस्ट्रेशन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी.

केंद्र ने घोषणा की है कि भारत बायोटेक का कोवैक्सिन एकमात्र वैक्सीन है जो 15-18 वर्ष की आयु के पात्र बच्चों को इसकी डोज दी जाएगी. केंद्र सरकार ने बच्चों के कोविड टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि टीकाकरण के लिए वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों उपलब्ध होंगे, जबकि बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान नामांकन शनिवार को कोविन (cowin.gov.in) पर शुरू हो गया है, वहीं ऑनसाइट पंजीकरण 3 जनवरी को टीकाकरण के दिन से शुरू होगा.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe