दूसरा टेस्ट मैच शुरू, विराट कोहली टीम से बाहर

भारत और दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं. भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी है. भारतीय टीम में बड़ा बदलाव हुआ है. रेगुलर कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. उनकी पीठ में खिंचाव है. उनकी जगह केएल राहुल कप्तान हैं.

कोहली की जगह भारत की प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी आए हैं. भारत ने दूसरे टेस्ट के लिए एक ही बदलाव किया है. वहीं मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम में दो तब्दीली हुई है. क्विंटन डिकॉक की जगह कार्ल वेरेन और वियान मुल्डर की जगह डुआन ओलिवर को लिया गया है. डिकॉक ने सेंचुरियन में पहले टेस्ट के बाद संन्यास ले लिया था. इसके चलते मेजबान टीम को एक बदलाव जबरदस्ती करना पड़ा. वहीं डुआन ओलिविर को बॉलिंग को मजबूत करने के लिए लिया गया है.

भारत अभी तक इस मैदान में कभी टेस्ट मैच हारा नहीं है. उसने यहां पांच टेस्ट खेले हैं और दो जीते व तीन ड्रॉ कराए हैं. सेंचुरियन में पहले टेस्ट में भारत ने एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज की थी. उसने 113 रन से यह मैच जीता और तीन टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी. भारत ने पहले टेस्ट में जीत के साथ सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के लगातार जीत के सिलिसले को खत्म कर दिया था.

भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान), हनुमा विहारी, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और आर अश्विन.

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

डीन एल्गर (कप्तान), एडन मार्करम, कीगन पीटरसन, टेंबा बावुमा, रेसी वान डर डुसें, कार्ल वेरेन, कगिसो रबाडा, मार्को यानसन, लुंगी एनगिडी, डुआन ओलिवर और केशव महाराज.

बता दें, भारत अगर दूसरे टेस्ट मैच को भी जीत लेता है, तो वह साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच देगा. 29 साल के इतिहास में भारत कभी भी साउथ अफ्रीका में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है. दूसरे टेस्ट मैच में भारत को जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं, ऐसे में वह अपनी बेस्ट Playing 11 उतारेगा.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe