Western Ghana: पश्चिमी घाना में विस्फोट, 100 से ज्यादा इमारतें तबाह, अब तक 17 लोगों की मौत, 59 घायल

पश्चिमी अफ्रीकी देश घाना में भीषण विस्फोट में 17 लोगों की मौत हो गई है जबकि 59 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ईटीवी भारत की ख़बर के अनुसार, पुलिस और एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक घाना में गुरुवार को एक मोटरसाइकिल और विस्फोटक ले जा रहे एक ट्रक के टकरा जाने के बाद भीषण धमाका हुआ. इस भीषण हादसे में 17 लोगों की जान चली गई है. मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है. बताया जा रहा है कि विस्फोट की वजह से पश्चिमी घाना (Western Ghana) के एक छोटे से शहर अपियेट (Apiate) को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. मीडिया ख़बरों के अनुसार, काम से काम 100 घर इस धमाके में तबाह हो गए हैं.

बता दें, इलाके में काम करने वाले और विस्फोट की आवाज सुनने वाले लोगों ने मीडिया को बताया कि विस्फोट की वजह से कई इमारतें ढह गई है जिसमें कई लोग और जानवर मलबे में फंस गए.

घाना में विस्फोट में 17 लोगों की मौत

पुलिस ने कहा कि ज्यातादर पीड़ितों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पतालों और क्लीनिकों में भर्ती कराया गया है. पुलिस के एक बयान में कहा गया है कि इमरजेंसी सेवा के कर्मचारियों को एक्टिव कर दिया गया है. लोगों को शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है. पुलिस ने स्थिति को संभालने के लिए घाना राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा, एनएडीएमओ (NADMO) और एम्बुलेंस सेवा (Ambulance Service) सहित स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं. लोगों को सलाह दी जा रही है कि वो अपनी सुरक्षा के लिए आसपास के शहरों में चले जाएं. अपियेट में करीब 10 हजार की आबादी है. यहां ज्यादातर लोग किसान और खनिक हैं. लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया है.

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया

सूत्रों के मुताबिक ट्रक में लदे विस्फोटकों को चिरानो गोल्ड माइन्स द्वारा संचालित एक नजदीकी खदान में पहुंचाया जा रहा था. अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. घाना में हाल के वर्षों में गैस विस्फोटों में कई लोगों की जान चली गई थी. साल 2015 में राजधानी अकरा में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. ये विस्फोट तब हुआ था जब सैकड़ों लोग भारी बारिश की वजह से गैस स्टेशन के पास ठहरे थे. इसी महीने में देश के अशांत क्षेत्र में आग लगने की घटना में भी कई लोगों की जान चली गई थी.

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe