इजराइली सैनिकों की छापेमारी से फलस्तीनी बच्चे और परिवार भयभीत, बताई आपबीती

बलाटा रिफ्यूज कैंप (वेस्ट बैंक): इजराइली सैनिकों द्वारा रात के समय की जाने वाली छापेमारी से फलस्तीनी बच्चे और परिवार भयभीत रहते हैं। ऐसी ही एक कार्रवाई में यूसुफ मशेह के घर पर इजराइली सेना ने तड़के तीन बजे तब धावा बोल दिया जब वह चारपाई पर सोया हुआ था। पंद्रह वर्षीय इस फलस्तीनी बच्चे ने कहा कि कुछ ही समय में वह फर्श पर पड़ा हुआ था क्योंकि सैनिकों ने उसे मुक्का मारकर गिरा दिया और अपमानित करने वाली बातें कहीं।

अमृत विचार की खबर के अनुसार, इजराइल के एक सैनिक ने अपनी राइफल की बट से उसकी माँ की छाती पर वार किया और उसे कमरे में बंद कर दिया, जहां वह अपने बेटों की सलामती के लिए चिल्लाती रही। यूसुफ और उसके 16 वर्षीय भाई वेल को उत्तरी वेस्ट बैंक में बलाटा शरणार्थी शिविर स्थित उनके घर से बाहर निकाल दिया गया। उस समय युसूफ ने अपना चश्मा भी नहीं पहन रखा था जिसकी वजह से वह ठीक से देख पाने की स्थिति में नहीं था।

घटना के बारे में यूसुफ ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा, “मैं उस रात को नहीं भूल सकता। जब मैं सोने जाता हूं तब भी मुझे गोली चलने और चीखने की आवाज सुनाई देती है।” इजराइली मानवाधिकार संगठन हैमोकेड की एक आगामी रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सेना ने 2022 में वेस्ट बैंक में सैकड़ों फलस्तीनी किशोरों को गिरफ्तार किया और पूछताछ की तथा इस बारे में न कभी समन जारी किया और न ही बच्चों के परिवारों को सूचना दी। फलस्तीनी लोग ऐसी अनेक घटनाओं का जिक्र करते हैं और किसी आसन्न खतरे को लेकर भयभीत रहते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया

इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक में तीन फलस्तीनियों को गोली मारी
इजराइली सेना ने बृहस्पतिवार को वेस्ट बैंक में छापेमारी के दौरान तीन फलस्तीनियों को गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गयी। फलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इजराइल और फलस्तीन के बीच हाल के महीनों में बढ़ती हिंसा में खूनखराबे की यह ताजा घटना है।

इजराइली सेना पिछले साल की शुरुआत से ही क्षेत्र में रात को छापे मार रही है। इजराइल का कहना है कि इन छापों का मकसद आतंकवादी नेटवर्क को ध्वस्त करना तथा भविष्य के हमलों को रोकना है। उसने कहा कि कालांदिया शरणार्थी शिविर में घुसने वाले सैनिकों पर पथराव किया गया।

सेना ने कहा कि जवाबी कार्रवाई करते हुए सैनिकों ने छतों से पथराव कर रहे फलस्तीनियों पर गोलियां चलायी। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मृतक व्यक्ति की पहचान 41 वर्षीय समीर असलान के रूप में की। इजराइली सेना ने बृहस्पतिवार को उत्तरी वेस्ट बैंक में भी छापा मारा।

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइली सेना ने 25 वर्षीय हबीब कामिल और 18 वर्षीय अब्देल हादी नजर को गोली मार दी। सेना ने बताया कि सुरक्षा बल आतंकवादी हमले करने की योजना बनाने के संदिग्ध फलस्तीनी मोहम्मद अलौना को गिरफ्तार करने कबातिया में घुसे थे। बृहस्पतिवार को मारे गए लोगों के साथ ही इस साल वेस्ट बैंक में जान गंवाने वाले फलस्तीनियों की संख्या नौ हो गयी है।

spot_img
1,707FansLike
254FollowersFollow
118FollowersFollow
14,600SubscribersSubscribe