विश्व चैंपियन मुक्केबाज निकहत ज़रीन को पुलिस में मिली नौकरी, संभाला डीएसपी का पद

हैदराबाद: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन भारतीय मुक्केबाज निकहत ज़रीन ने आधिकारिक तौर पर तेलंगाना में पुलिस उपाधीक्षक (DSP) का पद संभाल लिया है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने हैदराबाद में हुए एक ख़ास कार्यक्रम में निकहत को DSP नियुक्त किया. बॉक्सिंग रिंग में निकहत की उपलब्धियों को देखते हुए ये ख़ास सम्मान मिला. निकहत ज़रीन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए अपनी नियुक्ति का ऐलान किया.

तेलंगाना पुलिस में मिला पद
दो बार की वर्ल्ड चैंपियन भारतीय मुक्केबाज निकहत ज़रीन को तेलंगाना सरकार ने डिप्टी सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ पुलिस यानि DSP के पद पर नियुक्त किया है.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने किया नियुक्त
तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने हैदराबाद में हुए एक ख़ास कार्यक्रम में निकहत को DSP नियुक्त किया. बॉक्सिंग रिंग में निकहत की उपलब्धियों को देखते हुए ये ख़ास सम्मान मिला.

निकहत ने ज़ाहिर की ख़ुशी
निकहत ने इस कार्यक्रम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर DSP बनने की ख़ुशी ज़ाहिर की और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया.

डीजीपी ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट
डीजीपी ने एक्स पर कहा, “हम दो बार की वर्ल्ड मुक्केबाजी चैंपियन और ओलंपिक एथलीट निकहत ज़रीन का गर्व से स्वागत करते हैं, क्योंकि वह पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के रूप में अपनी नई भूमिका संभाल रही हैं. निजामाबाद की रहने वाली, उन्होंने आज मुझे अपनी ज्वाइनिंग रिपोर्ट सौंपी. उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियां तेलंगाना को प्रेरित करती हैं और हम राज्य के लिए उनकी निरंतर सेवा की आशा करते हैं.”

कैसा है निकहत ज़रीन का करियर
14 जून 1996 को निजामाबाद, तेलंगाना में जन्मी निखत ज़रीन एक कुशल भारतीय मुक्केबाज हैं जो खेल में अपनी बेहतरीन कामयाबियों के लिए जानी जाती हैं. उन्होंने अपने बॉक्सिंग करियर की शुरुआत यंग एज में ही कर दिया था.

निकहत ज़रीन के बेहतरीन उपलब्धियां
निकहत ज़रीन के करियर की प्रमुख उपलब्धियों में 2011 में एआईबीए महिला युवा और जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतना और 2014 में सर्बिया में नेशंस कप अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक हासिल करना शामिल है. उन्होंने 2019 में बुल्गारिया के सोफिया में स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट और बाद में 2021 में तुर्की में इस्तांबुल बोस्फोरस बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा.

2022 में, निकहत ज़रीन ने इस्तांबुल में आयोजित आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप और इंग्लैंड के बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों दोनों में स्वर्ण पदक जीतकर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की. उन्होंने इस सफलता को 2023 में नई दिल्ली में आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एक और स्वर्ण पदक के साथ आगे बढ़ाया और उसी साल बाद में एशियाई खेलों में कांस्य पदक अर्जित किया।

ओलंपिक में डेब्यू
निकहत ज़रीन ने पेरिस 2024 खेलों में ओलंपिक में डेब्यू किया, पदक की प्रबल दावेदार के रूप में प्रवेश किया. उन्होंने जर्मनी की मैक्सी कैरिना क्लोएट्ज़र को सर्वसम्मति से 5-0 से हराकर राउंड ऑफ़ 16 में एंट्री की. हालांकि, उनका सफर उस समय समाप्त हो गया जब उनका सामना चीन की वू यू से हुआ.

spot_img
1,704FansLike
255FollowersFollow
118FollowersFollow
14,700SubscribersSubscribe