Nobel Prize 2024: डेरोन एसेमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स रॉबिन्सन को मिला अर्थशास्त्र में 2024 का नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize 2024: रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) का ऐलान कर दिया है। इस साल आर्थिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में दिया जाने वाला स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार डारोन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए रॉबिन्सन को दिया गया है।

आर्थिक विज्ञान के क्षेत्र में अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में दिया जाने वाला स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार (नोबेल पुरस्कार 2024) डारोन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए रॉबिन्सन को दिया गया है। इन वैज्ञानिकों को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने नोबल प्राइज अर्थशास्त्र के क्षेत्र में संस्थाओं के गठन, विकास के प्रभाव पर अध्ययन के लिए दिया गया है।

जापानी संगठन ‘निहोन हिदान्क्यो’ को नोबेल शांति पुरस्कार
इस साल का शांति का नोबेल पुरस्कार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहरों पर हुए अमेरिकी परमाणु बम हमलों के पीड़ितों के संगठन निहोन हिदान्क्यो को परमाणु शस्त्रों के विरुद्ध उनके कार्यों के लिए प्रदान किया जाएगा। नॉर्वे नोबेल समिति के अध्यक्ष जॉर्गन वात्ने फ्रिदनेस ने पिछले हफ्ते शुक्रवार को जापानी संगठन को पुरस्कार देने की घोषणा की।

हान कांग को साहित्‍य के नोबेल के लिए चुना
साथ ही साहित्‍य का नोबेल पुरस्‍कार दक्षिण कोरिया की साहित्‍यकार हान कांग को दिया गया है. कांग यह बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली पहली दक्षिण कोरियाई है.

यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार अल्‍फ्रेड नोबेल की स्‍मृति में हर साल दिया जाता है और इसके तहत 11 मिलियन स्‍वीडिश क्राउन (करीब 1.1 मिलियन डॉलर रुपये ) की राशि दी जाती है.

क्या है नोबेल पुरस्कार?
नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत 1901 में हुई थी। ये पुरस्कार पिछले 12 महीनों में मानवता के लिए भलाई करने वाले और विज्ञान की दिशा बदलने वालों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य और शांति के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए हर साल दिए जाते हैं। सबसे पहले चिकित्सा पुरस्कार की घोषणा की जाती है। अर्थशास्त्र में भी नोबेल मेमोरियल पुरस्कार दिया जाता है, जो नोबेल पुरस्कार के समान है।

साल 1969 में हुई थी अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार की शुरूआत
गौरतलब है कि अर्थशास्त्र का पुरस्कार मूल नोबेल पुरस्कार नहीं है और अन्य क्षेत्रों के नोबेल पुरस्कारों के विपरीत इसका अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत में कोई जिक्र नहीं है। स्वीडन का केंद्रीय बैंक नोबेल की याद में यह पुरस्कार देता है और इसकी शुरूआत साल 1969 में हुई थी। अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले शख्स को लगभग नौ लाख अमेरिकी डॉलर (लगभग 7.56 करोड़ रुपये) नकद दिए जाते हैं। 10 दिसंबर को विजेताओं को ये पुरस्कार दिया जाएगा।

spot_img
1,704FansLike
255FollowersFollow
118FollowersFollow
14,700SubscribersSubscribe