महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, महाराष्ट्र में 20 नवंबर को चुनाव, झारखंड में 2 फेज में होगी वोटिंग

नई दिल्ली: झारखंड के साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चूका है. चुनाव आयोग के ऐलान के अनुसार झारखंड में दो चरण 13 नवंबर और 20 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं महाराष्ट्र में एक ही चरण 20 नवंबर को मतदान होगा. दोनों राज्यों में मतदान के बाद एक साथ वोटों की गिनती 23 नवंबर को होंगे. उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जायेंगे.

बहुतम के लिए चाहिए 145 सीटें:
चुनाव आयोग के ऐलान के बाद जानते हैं कि 288 महाराष्ट्र वाली विधानसभा सीटों के लिए बहुमत का आंकड़ा कितना चाहिए. 20 नवंबर को मतदान के बाद किसी भी पार्टी को भले ही जीत मिले. लेकिन जिसके पास बहुमत का आंकड़ा 145 होगा. उसी की महाराष्ट्र में सरकार बन सकती है.

पिछले चुनाव में जानें किसे कितनी सीटें मिली थी.
महाराष्ट्र में पिछले चुनाव 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना जिसे अब शिवसेना यूबीटी के नाम से जाना जा आ रहा है. दोनों पार्टियों ने मिलकर साथ में चुनाव लड़ा था. जिसमें बीजेपी 105 और सेना को 56 मिली थी. वहीं कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 54 सीटें मिली थी. दोनों पार्टियां साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी. लेकिन बहुत का आंकड़े तक नहीं पहुंच पाने की वजह से सरकार नहीं बना सकी.. इस बीच बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर मनमुटाव हो गया. जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने बीजेपी से अलग होते हुए अपना रिश्ता तोड़ लिया.

हालांकि बीजेपी ने अजित गुट के विधायको को लेकर सरकार बना ली. अनना-फानन में देवेन्द्र फडणवीस सीएम तो अजित पवार डिप्टी सीएम की शपथ ले लिया. लेकिन करीब एक दिन बाद ही अजित पवार ने डिप्टी सीएम से इस्तीफा देते हुए अपना समर्थन बीजेपी से वापस ले लिए. जिससे बीजेपी की सरकार गिर गई और देवेन्द्र फडणवीस को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा.

उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस, एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई:
महाराष्ट्र में देवेन्द्र फडणवीस की सरकार गिरने के बाद उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. दोनों पार्टी के बीच हुए समझौते के मुताबित उद्धव ठाकरे को प्रदेश की कमान देकर सीएम बनाया गया. लेकिन करीब दो साल तक सीएम रहने के बाद 21 जून 2022 को एकनाथ शिंदे के बगावत के बाद शिवसेना टूट गई और 39 विधायक उद्धव ठाकरे का साथ छोड़ दिए. जिसके बाद उद्धव ठाकरे को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा.

30 जून को महाराष्ट्र में शिंदे और फडणवीस की सरकार बनी
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने एकनाथ शिंदे के साथ आये विधायको को लाकर सरकार बनाई. बीजेपी बड़ा खेल खेलते हुए 30 जून को एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री और देवेन्द्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बनाते हुए नई सरकार बनाई. नई सरकार बनने के कुछ महीने बाद शरद पवार की पार्टी में भी उनके भतीजे ने बगात कर दी और कुछ विधायकों को छोड़ ज्यादातर विधायकों को लेकर बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी और एकनाथ शिंदे ने अजित पवार को सरकार में डिप्टी सीएम बनाया. वहीं शरद पवार ने खुद अपनी नई पार्टी नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) शरद चंद्र पवार नई पार्टी बनाई.

झारखंड चुनाव का पूरा शेड्यूल
झारखंड में पहले फेज की वोटिंग 13 नवंबर को और 20 नवंबर को दूसरे फेज की वोटिंग होनी है. पहले फेज की गजट नोटिफिकेशन की तारीख 18 अक्टूबर 2024 है. दूसरे फेज के नोटिफिकेशन की तारीख 22 अक्टूबर है. पहले फेज के नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर को है. दूसरे फेज की नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर को है. पहले फेज के नॉमिनेशन की जांच की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर और दूसरे फेज के नॉमिनेशन की जांच की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है. पहले फेज के कैंडिडेट 30 अक्टूबर तक नॉमिनेशन वापस ले सकेंगे. जबकि दूसरे फेज के कैंडिडेट 1 नवंबर को अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे.

spot_img
1,704FansLike
255FollowersFollow
118FollowersFollow
14,700SubscribersSubscribe