उमर अब्दुल्लाह ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, सुरिंदर चौधरी बने डिप्टी सीएम

जम्मू कश्मीर: आज जम्मू कश्मीर को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्लाह ने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक तीन चरणों में हुए थे. 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए गए. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 90 में से 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं. दोनों चुनाव पूर्व सहयोगी दलों के पास 95 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत है – पांच सदस्यों को एलजी द्वारा नामित किया जाना है. पांच निर्दलीय विधायकों और एक अकेले आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक के समर्थन से उनकी ताकत और बढ़ गई है. जम्मू-कश्मीर के सीएम के रूप में उनका पहला कार्यकाल 2009 से 2014 तक था. उस समय जम्मू कश्मीर एक राज्य था. 2019 में, अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया और बाद में राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया.

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता और राफियाबाद विधायक जावेद अहमद डार ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने अपनी पार्टी (जेकेएपी) के यावर अहमद मीर को 9,202 मतों से हराया. निर्दलीय उम्मीदवार सतीश शर्मा ने शपथ ली. उमर अब्दुल्लाह के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के साथ, स्वतंत्र उम्मीदवार सतीश शर्मा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने छंब में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजीव शर्मा को 6,929 मतों से हराया था

राहुल, प्रियंका समेत कई नेता बने समारोह का हिस्सा
इंडिया गठबंधन दलों के कई नेता शपथ समारोह में शामिल हुए. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा, जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (JKNC) प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, आम आदमी पार्टी (AAP) नेता संजय सिंह, सीपीआई नेता डी राजा सहित इंडिया गठबंधन के अन्य नेता यहां मौजूद हैं.

सरकार में शामिल नहीं हुई कांग्रेस
कांग्रेस पार्टी सरकार में शामिल नहीं हुई है. कांग्रेस ने उमर सरकार को बाहर से समर्थन देने का फैसला लिया है. उमर अब्दुल्लाह के साथ नेशनल की तरफ से सुरिंदर चौधरी,सतीश शर्मा, सकीना इटू ने मंत्री पद की शपथ ली है. सुरिंदर चौधरी डिप्टी सीएम बनाए गए हैं.

सुरक्षा के भी बेहद कड़े बंदोबस्त
शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह हुआ. शपथ ग्रहण समारोह स्थल के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. शपथ समारोह से पहले उमर अब्दुल्लाह ने नेकां के संस्थापक शेख मुहम्मद अब्दुल्ला के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पठानी सूट और कोट पहने 54 वर्षीय अब्दुल्लाह ने पार्टी संस्थापक के स्मारक पर फूल चढ़ाए.

spot_img
1,704FansLike
255FollowersFollow
118FollowersFollow
14,700SubscribersSubscribe