जहांगीरपुरी के बाद अब पूरी दिल्ली में बुलडोजर चलाने की तैयारी, तीनों नगर निगमों ने बनाया प्लान

नई दिल्ली: जहांगीरपुरी हिंसा के बाद इलाके में बुलडोजर चलाने को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई बीजेपी अब दिल्ली के हर कोने में बुलडोजर चलाने जा रही है. बीजेपी नेतृत्व वाली एमसीडी की सभी बॉडी ने मिलकर दिल्ली से अतिक्रमण हटाने का फैसला किया है. इस बाबत शुक्रवार को साउथ और ईस्ट दिल्ली के नगर निगम अधिकारियों की बैठक हुई.

दक्षिण दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा कि पब्लिक लैंड पर बने अनियमित ढांचो को गिराया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बाबत अधिकारी इलाके का सर्वे कर रहे हैं और सोमवार तक लिस्ट बनकर तैयार हो जाएगी. दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मिलकर उन जगहों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है जो अतिक्रमण के दायरे में आती है और जिन्हें गिराया जाना है.

हिंदुस्तान न्यूज़ के अनुसार, पिछले दिनों दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने निगम के मेयरों को चिट्ठी लिखकर अवैध निर्माण करने वालों को हटाने का आदेश दिया था. मुकेश सूर्यन से जब ये सवाल पूछा गया कि क्या शाहीन बाग और ओखला जैसी संवेदनशील जगहों से भी अतिक्रमण हटाया जाएगा तो उन्होंने कहा हर जगह से अतिक्रमण हटाया जाएगा.

दूसरी तरफ पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि अतिक्रमण की वजह से कई इलाकों में गंभीर समस्या पैदा हो गई है. इसकी वजह से ट्रैफिक जाम लगता है. उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाए जाने वाले इलाकों में नंद नगरी, जाफराबाद और सीलमपुर शामिल है. उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से पहले उस इलाके में एक दिन पहले लाउड स्पीकर के जरिए लोगों को बता दिया जाएगा कि उस इलाके में कब अतिक्रमण हटाया जाना है.

गौरतलब है कि जहांगीर पुरी में अतिक्रमण हटाए जाने की घटना ने राजनीतिक रंग ले लिया है. विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी पर खास वर्ग को निशाना बनाने का आरोप लगाया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बुलडोजर की कार्रवाई रुकी है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार जहांगीर पुरी में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं की जाएगी.

बता दें कि देश के अलग अलग राज्यों में अतिक्रमण हटाने के नाम पर बुलडोज़र चलाया जा रहा है जिसमें मुसलमानों के घरों और दुकानों को निशाना बना कर तोडा जा रहा है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरता और दिल्ली जैसे शहरों में मुसलामनों को हिंसा और अतिक्रमण के नाम पर निशाना बनाया जा रहा है. अब अगर दिल्ली में नगर निगम के द्वारा अतिक्रमण हटाने के नाम पर मुसलमानों के घरों और दुकानों पर बुलडोज़र चलाया गया तो देश का साम्प्रदायिक सौहार्द खराब हो सकता है और देश में तनाव बढ़ जायेगा जिसको रोक पाना मुश्किल होगा.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe