अमेठी: अज्ञात कारणों से लगी आग, सैकड़ों बीघा फसल जलकर राख

अमेठी/उत्तर प्रदेश: अज्ञात कारणों से कोरारीहरिशाह गांव में आग लग गई, जिसमें सैकड़ों बीघा गेहूं जल कर राख हो गए. सूचना पर पहुंची दमकल कर्मियों व ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया.

बता दें कि विकासखंड भेटुआ के कोरारीहरिशाह व सेमरा गांव में अज्ञात कारणों से आग लग गई. जिसमें डेढ सौ बीघे गेहूं और सरसो की फसल जल कर राख हो गए. प्रधान के पति प्रमोद ने आपातकालीन सेवाओं पर फोन करके घटना की जानकारी दी.

ग्रामीणों ने भी दमकल व 112 की टीम को फोन किया लेकिन जब तक दमकल की टीम गांव पहुंचती तब तक सौ बीघे गेहूं जलकर राख हो चुके थे. वहीं, ग्रामीण व दमकल कर्मियों की कडी मशक्कत के बाद आग बुझाया गया. जिसमें सेमरा के किसान पार्वती पत्नी कृपाशंकर का चार बीघा, सतीश पुत्र दयाराम 10 बीघे, बटाई व कोरारी हीरशाह के धर्मेंद्र सिंह का करीब 16 बीघा, दयाराम 10 बीघा, रमेश सिंह का 5  बीघा व छोटे किसान में रामराज सिह, संग्राम सिंह, दयाराम,आदि किसानों के सैकडों बीघा गेंहू आग की चपेट में आने से राख हो गए.

घटना की सूचना पर डॉ. अमिता सिंह ने पीड़ित किसानों से बात करके सम्बंधित आधिकारियो से जानकारी ली और क्षतिग्रस्त किसानों को उचित मुआवजा दिलाने की बात कही.

वहीं, मौके पर उपजिलाधिकारी अमेठी संजीव मौर्य व तहसीलदार बृजमोहन पहुंचकर स्थित का जायजा लिया, जिसमें उन्होंने कहा कि जो भी किसान इस आपदा के चपेट मे आये हैं उनकी क्षतिपूर्ति की जाएगी.

पीडित किसानों को मुआवजा के लिए लेखपाल सरजू यादव ने निर्देशित कर आकलन कर शाम तक किसानों की सूची उपलब्ध करने को कहा. संदीप सिंह, पंकज, गुरचरण, हरिराम, कृष्ण कुमार ने बताया कि 100 से 150 बीघे के बीच में किसानों के खेत जलकर राख हुए हैं, जिसमें तीस किसानों का अग्निकांड में प्रभावित हुआ हैं.

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe