मट्टू को अमेरिका यात्रा से रोके जाने की खबरों से अवगत हैं: अमेरिकी विदेश मंत्रालय

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू को कथित तौर पर देश की यात्रा करने से रोकने की खबरों से अवगत है।

मट्टू ने मंगलवार को कहा था कि उन्हें प्रतिष्ठित पुरस्कार लेने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर अमेरिका जाने से रोक दिया गया।

विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में कहा, “हम इन खबरों से अवगत हैं कि सुश्री मट्टू को अमेरिका की यात्रा करने से रोका जा रहा है और हम इन घटनाओं पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “हम प्रेस की स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जैसा कि विदेश मंत्री ने उल्लेख किया है, प्रेस की स्वतंत्रता के प्रति सम्मान और लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए एक साझा प्रतिबद्धता, अमेरिका-भारत संबंधों का आधार है।”

स्वतंत्र फोटो पत्रकार मट्टू ‘रॉयटर्स’ की एक टीम का हिस्सा थीं, जिसे भारत में कोविड-19 महामारी के कवरेज के लिए ‘फीचर फोटोग्राफी’ श्रेणी में पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (सीपीजे) ने एक बयान में भारतीय अधिकारियों से मट्टू को पुलित्जर पुरस्कार समारोह में भाग लेने के लिए अमेरिका जाने की अनुमति देने का आग्रह किया है।

जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में सीपीजे के एशिया कार्यक्रम समन्वयक बेह लिह यी ने कहा, “ऐसा कोई कारण नहीं है जिसके आधार पर कश्मीरी पत्रकार सना इरशाद मट्टू को विदेश यात्रा से रोका जाना चाहिए था।”

(इनपुट पीटीआई-भाषा)

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe