एक ऐतिहासिक पहल में, बाइडेन ने पहली अमेरिकी मुस्लिम महिला को संघीय न्याय के लिए नामित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने न्यूयॉर्क की नुसरत जहां चौधरी का न्यायिक नामांकन अमेरिकी सीनेट को भेजा है। अगर सीनेट से मंजूरी मिल जाती है, तो नुसरत जहां संघीय पीठ पर पहली मुस्लिम महिला बन जाएंगी।

बाइडेन ने हाल ही में नुसरत जहां चौधरी को न्यूयॉर्क के पूर्वी जिले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के जिला न्यायाधीश के रूप में नामित किया है।

वह जज जोसेफ फ्रैंक बियान्को द्वारा बनाई गई रिक्ति को भरेंगी।

टाइम्स ऑफ सिंधी के अनुसार, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और येल लॉ स्कूल से स्नातक चौधरी ने अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ऑफ इलिनोइस में रोजर पास्कल लीगल डायरेक्टर के रूप में काम किया है।

एसीएलयू-इलिनोइस की वेबसाइट पर नुसरत जहां चौधरी की प्रोफाइल कहती है कि उसके पास आपराधिक कानूनी प्रणाली और पुलिस व्यवस्था में सुधार को आगे बढ़ाने का एक दशक से अधिक का अनुभव है, जो अप्रवासियों को खतरनाक नजरबंदी की स्थिति से बचाने के लिए मुकदमेबाजी करता है।

वह अत्यधिक बल के शिकागो पुलिस पैटर्न में सुधार के लिए संघीय सहमति डिक्री को लागू करने वाले सामुदायिक संगठनों के वकील के रूप में भी कार्य करती है,

ACLU में वह जिस टीम की प्रमुख हैं, वह फर्स्ट अमेंडमेंट अधिकार, सरकारी पारदर्शिता, आपराधिक कानूनी प्रणाली और पुलिसिंग में बदलाव, मतदान अधिकार, प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच, लिंग समानता, और LGBTQIA+ लोगों के अधिकारों, पालक प्रणाली में बच्चों के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए काम करती है।

स्नातक होने के बाद, चौधरी ने द्वितीय सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में न्यायाधीश बैरिंगटन डी. पार्कर के लिए और न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में न्यायाधीश डेनिस कोर्ट के लिए क्लर्क के तौर पर काम किया है।

उन्हें साउथ एशियन बार एसोसिएशन ऑफ़ न्यूयॉर्क एक्सेस टू जस्टिस अवार्ड और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के वुडरो विल्सन स्कूल ऑफ़ पब्लिक एंड इंटरनेशनल अफेयर्स का एडवर्ड बुलार्ड विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार मिला है।

मुस्लिम समूह बांग्लादेशी-अमेरिकी नागरिक अधिकार वकील नुसरत जहां चौधरी के ‘ऐतिहासिक नामांकन’ का स्वागत करता है।

यदि अमेरिकी सीनेट द्वारा पुष्टि की जाती है, तो नुसरत जहान चौधरी, बांग्लादेशी मूल की नागरिक न्यूयॉर्क राज्य में एक संघीय जिला अदालत में काम करेंगी।

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe