मुख्यमंत्री योगी के खिलाफ मायावती ने उतारा मुस्लिम उम्मीदवार, जानिए कौन हैं?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दलित-मुस्लिम के समीकरण के बल पर अपनी नैया पार लगाने के प्रति आश्वस्त बसपा ने आज अपने प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की है. बसपा ने आज 54 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है. इस सूची में मायावती ने गोरखपुर के सभी सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. गोरखपुर सदर विधानसभा सीट से बसपा ने सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ एक मुस्लिम उम्मीदवार को उतार कर बड़ा दांव खेला है. गोरखपुर सदर विधानसभा सीट से बसपा ने सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ ख्वाजा शम्सुद्दीन को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कुशीनगर के फाजिलनगर में संतोष तिवारी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य को चुनौती देंगे.

तीन मार्च को 10 जिलों में वोट डाले जाएंगे. छठे चरण में बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, अंबेडकर नगर, देवरिया, बलिया में वोटिंग होगी. छठे चरण के चुनाव के लिए चार फरवरी को अधिसूचना जारी हुई. 11 फरवरी को नामांकन और 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी.

ईटीवी भारत की ख़बर के अनुसार, बसपा ने छठे चरण की नई सूची जारी की है, जिसमें 56 सीटों में से 54 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं. इस सूची में दलित-ब्राह्मणों को बराबर की हिस्सेदारी दी गई है. छठे चरण में 10 जिलों में चुनाव होगा. इसमें पूर्वांचल के जिले हैं. बसपा ने 54 विधानसभाओं की जारी सूची में ब्राह्मण-दलित-मुस्लिमसमीकरण भी साधा है. इसमें 11 एससी, 11 ब्राह्मण व 7 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं. इसमें 347 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. ऐसे में मुस्लिम उम्मीदवारों की संख्या 69 से बढ़कर 76 हो गई है. वहीं, दलित उम्मीदवारों की संख्या 63 से बढ़कर 74 हो गई है.

छठे चरण में इन 56 विधानसभाओं में होगा चुनाव

कटेहारी, टांडा, अलापुर (एससी), जलालपुर, अकबरपुर, तुलसीपुर, गेनसारी, उतरौला, बलरामपुर (एससी), शोहरतगढ़, कपिलवस्तु (एससी), बंसी, इटवा, डुमरियागंज, हररैय्या, कप्तानगंज, रुधौली, बस्ती सदरी, महादेवा (एससी), मेंहदावली, खलीलाबाद, धनघाटा (एससी), फरेंदा, नौतनवा, सिसवा, महाराजगंज (एससी), पनियार, कैम्पियारगंज, पिपराइचो, गोरखपुर अर्बन, गोरखपुर ग्रामीण, सहजनवा, खजानी (एससी), चौरी-चौरा, बांसगांव (एससी), चिलुपारी, खड्ड, पडरौना, तमकुही राजो, फाजिलनगर, कुशीनगर, हट, रामकोला (एससी), रुद्रपुर, देवरिया, पथरदेव, रामपुर कारखाना, भाटपर रानी, सलेमपुर (एससी), बरहाजो, बेलथरा रोड (एससी), रसरस, सिकंदरपुर, फेफाना, बलिया नगर, बांसडीह, बैरिया.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe