किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए चलाया जाएगा अभियान

अमेठी/उत्तर प्रदेश: अमेठी जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि भारत सरकार और प्रदेश सरकार के निर्देशों के क्रम में पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के ऐसे लाभार्थियों जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उनको किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाए जाने हेतु एक त्वरित अभियान 1 मई 2022 तक चलाया जाएगा, जिसमें विभिन्न विभागों जैसे कृषि, ग्राम विकास, पंचायती राज, पशुपालन, मत्स्य, राजस्व व बैंक आदि को सम्मिलित किया गया है.

इसके अंतर्गत जनपद में दो दिवसीय विशेष अभियान दिनांक 28 व 29 अप्रैल 2022 को चलाया जाएगा जिसमें जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों पर केसीसी कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ग्राम पंचायत के कार्मिकों को तैनात किया जाएगा.

इनके पास किसान क्रेडिट कार्ड के फार्म उपलब्ध कराए जाएंगे व इनके द्वारा ग्राम के किसानों से खतौनी, खसरा लेकर केसीसी के फार्म भरवाएंगे.

जिलाधिकारी ने बताया कि इसमें पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक, सचिव, कृषि विभाग के तकनीकी सहायकों, लेखपाल व न्याय पंचायत स्तर पर सेक्टर अधिकारी की तैनाती की जाएगी. भरे हुए फार्म को संबंधित बैंक में सीधे जमा कराया जाएगा जहां पर बैंक अपनी स्वीकृति प्रदान करेंगे.

विकास खंड स्तर पर खंड विकास अधिकारी व जनपद स्तर पर उप कृषि निदेशक इसके नोडल अधिकारी होंगे. संबंधित ग्राम के लेखपाल किसानों को राजस्व अभिलेख जैसे की खसरा आदि मौके पर कैंपों में जाकर उपलब्ध कराएंगे.

इस अभियान में सफाई कर्मचारी, बैंक मित्र, बैंक सखी व ग्राम प्रधान का भी सहयोग लिया जाएगा जो ग्राम में प्रचार-प्रसार के साथ किसानों के केसीसी फार्म भरवाने में सहायता करेंगे व किसानों को केसीसी हेतु प्रेरित करेंगे.

किसानों को एक पेज का सरल फार्म भरना है व अपने भू अभिलेख उपलब्ध कराना है. साथ ही घोषणा करनी है कि उनके पास केसीसी की सुविधा नहीं है.

जनपद में अभी तक 293225 किसानों को पीएम किसान की सुविधा प्राप्त हो रही है तथा 136000 केसीसी धारक किसान हैं. इस वर्ष 28438 नए किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित है.

उन्होंने बताया कि इस अभियान में पीएम किसान के ऐसे लाभार्थियों जिनके द्वारा अभी तक पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी नहीं कराया गया है उन्हें इसकी सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कॉमन सर्विस सेंटर के प्रभारी वैली उपलब्ध रहेंगे तथा यहीं पर पीएम किसान योजना के लाभ के लिए नए पंजीकृत किसानों के अभिलेखों के सत्यापन का कार्य भी कराया जाएगा.

जिलाधिकारी ने जनपद के किसान भाइयों से अपील करते हुए कहा है कि अधिक से अधिक संख्या में निर्धारित तिथियों में इस कार्यक्रम में प्रतिभाग कर योजना का लाभ उठाएं.

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अंकुर लाठर, जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडे, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक विमल कुमार गुप्ता सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे.

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe