उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस ने जारी किया यूथ मेनिफेस्टो, 20 लाख सरकारी नौकरी का वादा

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज अपना यूथ घोषणापत्र (Congress youth Manifesto for UP) जारी कर दिया है. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी इस मौके पर मौजूद थे. इसका नाम ‘भर्ती विधान’ रखा गया है.

ईटीवी भारत की ख़बर के अनुसार, कांग्रेस नेता ने बताया कि 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है. सच्चाई देश को दिख रही है कि ये क्यों हो रहा है. यूपी के युवाओं को नए विजन की जरूरत है. हम लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं. हम देश की लड़ाई लड़ रहे हैं. आप प्रदेश की लड़ाई लड़ रहे हैं.

कांग्रेस यूपी में महिलाओं के बाद युवाओं के लिए घोषणापत्र जारी करेगी. इसमें मुख्य तौर पर 8 बातें हैं.

  1. परीक्षार्थियों के लिए बस, रेल यात्रा मुफ्त होगी
  2. 8 लाख सरकारी पद महिलाओं के लिए
  3. 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी
  4. शिक्षकों के 1.50 लाख खाली पद भरे जाएंगे
  5. एक जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा
  6. 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता
  7. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के शुल्क माफ करेंगे
  8. सीड स्टार्टअप फंड के लिए 5 हजार करोड़

बीजेपी पर साधा निशाना

यूपी के लिए कांग्रेस यूथ मेनिफेस्टो जारी करते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ उद्योगपतियों के हाथ मजबूत कर रही है. वह बोले कि कांग्रेस का काम नफरत फैलाना नहीं है. राहुल गांधी ने कहा कि हम आपको रोजगार कैसे और किस प्रकार से दिलाएंगे, यह सब हमने इस मेनिफेस्टो में लिखा है. इस मेनिफेस्टो को बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के युवाओं के साथ बात की है और जो उनके विचार है वह हमने इस मेनिफेस्टो में डाले हैं. राहुल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हर 24 घंटे में लगभग 880 युवा रोजगार खोते हैं. भाजपा के पिछले 5 सालों शासन में लगभग 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम आपको हर साल 2 करोड़ रोज़गार देंगे। सच्चाई सबको दिख रही है। ऐसा क्यों हो रहा है। क्योंकि देश का पूरा धन 2-3 बड़े उद्योगपतियों के हाथों में दिया जा रहा है.

राहुल गांधी ने कहा कि रोज़गार छोटे और मीडियम व्यवसाय से आते हैं। रोज़गार बड़े-बड़े व्यवसाय से कम आता है। भाजपा की नीति छोटे व्यापारियों को ख़त्म करने की है। नोटबंदी, गलत GST और कोरोना के समय सरकार द्वारा लिए गए गलत निर्णय के कारण 14 करोड़ युवाओं ने रोज़गार खोया है.

 

प्रियंका गांधी बोलीं खाली पदों को भरा जाएगा. प्रियंका गांधी ने यूथ घोषणापत्र (Congress youth Manifesto) पेश करते हुए कहा कि संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा. भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा फ्री होगी.

एक जॉब कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे.

प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि, ‘जब तक आप जवाबदेही नहीं मांगेगे तब तक कोई नेता जवाबदेह नहीं बनेगा. जनता को जागरुक होना ही पड़ेगा. जातिवाद, सांप्रदायिकतावाद से आपका पेट नहीं भरने वाला है. इससे सिर्फ़ कुछ राजनीतिक दलों का फायदा होगा.’ उन्होंने कहा कि, ‘जवाबदेही मांगिए और विकास पर अपना वोट दीजिए.’

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe