कांग्रेस टुकड़े-टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है: लोकसभा में पीएम मोदी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर लोक सभा में बजट सत्र के छठे दिन पीएम मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया. उन्होंने इस दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘कांग्रेस की नीति ‘फूट डालो राज करो’ है. आज कांग्रेस टुकड़े-टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है’.

पीएम मोदी ने कहा, ‘हम लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्ध रहते हैं. आलोचना जीवंत लोकतंत्र का एक आभूषण है. लेकिन अंध विरोध, ये लोक तंत्र का अनादर है. सबका प्रयास, इस भावना से भारत ने जो कुछ हासिल किया, अच्छा होता, उसे खुले मन से स्वीकार किया गया होता, उसका गौरव गान करते. बीते दो सालों से सबसे बड़ी महामारी को पूरी दुनिया झेल रही है. जिसे भारत को अतीत के आधार पर देखने की आदत है, वैसा होता, तो आज स्थिति कुछ और होती. मेड इन इंडिया के कोविड टीके दुनिया में सबसे अधिक प्रभावी है’.

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस ने अपने ‘ग़रीबी हटाओ’ नारे के कारण कई चुनाव जीते लेकिन ऐसा करने में असफल रहे. फिर देश के ग़रीबों ने उन्हें वोट दिया. पंडित नेहरू ने कहा था कि कोरियाई युद्ध मुद्रास्फीति का कारण बना. उन्होंने कहा अमेरिका में किसी भी अशांति की वजह से महंगाई भी होती है’.

उन्होंने ने कहा कि, ‘पी चिदंबरम इन दिनों अख़बारों में अर्थव्यवस्था पर लेख लिख रहे हैं. 2012 में उन्होंने कहा, जनता परेशान नहीं है जब उन्हें पानी की बोतल पर 15 व आइसक्रीम पर 20 रुपए ख़र्च करने पड़ते हैं, लेकिन गेहूं व चावल की कीमत में 1 रुपए की बढ़ोतरी हुई तो जनता बर्दाश्त नहीं कर सकती है’.

उन्होंने ने कहा कि ‘कुछ लोगों को ‘मेक इन इंडिया’ से दिक्कत है, क्योंकि उनके लिए इसका मतलब है कि भ्रष्टाचार नहीं होगा, वे पैसा नहीं जुटा पाएंगे. हमने रक्षा के विभाग से जुड़े सभी लंबित मुद्दों को हल करने का प्रयास किया है’.

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोलते हुए कहा कि ‘इतने वर्षों तक देश पर राज करने वाले और महलनुमा घरों में रहने के आदी, छोटे किसान के कल्याण की बात करना भूल गए हैं. भारत की प्रगति के लिए छोटे किसान को सशक्त बनाना जरूरी है. छोटा किसान भारत की तरक्की को मज़बूत करेगा’.

उन्होंने ने कहा कि ‘अगर ग़रीबी से मुक्ति चाहिए तो हमें छोटे किसानों को मजबूत बनाना होगा. छोटा किसान मजबूत होगा तो छोटी ज़मीन को भी आधुनिक करने की कोशिश करेगा’.

लोकसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि महामारी के बीच 80 करोड़ से अधिक साथी भारतीयों को मुफ्त राशन मिले. हमारी प्रतिबद्धता है कि कोई भी भारतीय भूखा न रहे’.

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोलते हुए कहा कि ‘अगर हम लोकल के लिए वोकल होने की बात कर रहे हैं तो क्या हम महात्मा गांधी के सपनों को पूरा नहीं कर रहे हैं? फिर विपक्ष द्वारा इसका मजाक क्यों उड़ाया जा रहा था? हमने योग और फिट इंडिया की बात की, लेकिन विपक्ष ने भी इसका मजाक उड़ाया’.

उन्होंने ने कहा कि, ‘कोरोना के इस समय में कांग्रेस पार्टी ने सारी हदें पार कर दी. पहली लहर के दौरान, जब लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे थे, दिशानिर्देश सुझाव दे रहे थे कि लोग जहां हैं वहीं रहें, तब कांग्रेस मुंबई स्टेशन पर खड़ी थी और निर्दोष लोगों को डरा रही थी’.

उन्होंने ने कहा कि ‘इतने चुनाव हारने के बाद आपके (कांग्रेस) ‘अहंकार’ में कोई बदलाव नहीं आया है’.

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोलते हुए कहा कि ‘आज़ादी के इतने सालों के बाद ग़रीब के घर में रोशनी होती है, तो उसकी खुशियां देश की खुशियों को ताक़त देती हैं. ग़रीब के घर में गैस का कनेक्शन हो, धुएं वाले चूल्हे से मुक्ति हो तो उसका आनंद कुछ और ही होता है’.

उन्होंने ने कहा कि ‘कोरोना महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था हुई है. भारत को एक नेता के रूप में पहचाना जा रहा है. भारत को वैश्विक नेतृत्व की भूमिका निभानी चाहिए’.

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe