असानी चक्रवात के कारण विशाखापत्तनम में 23 व चेन्नई में 10 उड़ानें रद्द

विशाखापत्तनम: बंगाल की खाड़ी में आए भीषण चक्रवाती तूफान ‘असानी’ ने विमान संचालन को काफी प्रभावित किया है और कई एयरलाइनों ने मंगलवार को विशाखापत्तनम से चेन्नई के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जिसमें गंभीर चक्रवाती तूफान ‘असानी’ की पुनरावृत्ति की संभावना है.

विशाखापत्तनम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निदेशक श्रीनिवास ने कहा कि इंडिगो ने खराब मौसम का हवाला देते हुए 23 उड़ानें रद्द कर दी हैं जिसमें आगमन और प्रस्थान दोनों शामिल है. विशाखापत्तनम में खराब मौसम के कारण एयर एशिया की चार उड़ानें भी रद्द हैं. चेन्नई हवाई अड्डे पर, हैदराबाद, विशाखापत्तनम, जयपुर और मुंबई सहित 10 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. चेन्नई हवाईअड्डा प्राधिकरण के अनुसार यात्रियों को फ्लाइटें रद्द करने की जानकारी दी गई.

विशाखापत्तनम के चक्रवात चेतावनी केंद्र में ड्यूटी अधिकारी कुमार ने कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान असानी पश्चिम-मध्य क्षेत्र और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर है. यह विशाखापत्तनम से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में है, आज रात तक इसके उत्तर-पश्चिम में आगे बढ़ने की संभावना है, इसके बाद यह फिर से शुरू हो जाएगा. इसके अलावा श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम और पूर्वी गोदावरी सहित उत्तरी आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को तीन राज्यों में बारिश और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की. आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल. इसके अनुसार 10 मई की रात तक लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट और उससे सटे ओडिशा तट से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की बहुत संभावना है. इसके बाद इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और उत्तर आंध्र से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है. इससे आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट पर अगले 24 घंटों में धीरे-धीरे कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने आज शाम से तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और तटीय ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है. कल यानी 11 मई को आईएमडी ने उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की. इसके साथ ही तटीय ओडिशा और आसपास के तटीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है.

पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सेंटर के आसपास 95-105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल रही है. यह धीरे-धीरे कम होकर 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में शाम से 100 किमी प्रति घंटा हो जाएगा. तटीय क्षेत्रों में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

पिछले छह घंटों के दौरान, पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर भयंकर चक्रवाती तूफान ‘असानी’ पिछले छह घंटों के दौरान 7 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और आज पश्चिम-मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम में केंद्र बना हुआ है. काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) से 330 किमी दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 350 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व, गोपालपुर (ओडिशा) से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पुरी (ओडिशा) से 590 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, आईएमडी को सूचित किया.

(इनपुट एएनआई/ईटीवी भारत)

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe