ओमिक्रॉन की दहशत के बीच कोरोना का नया वैरिएंट डेल्टाक्रोन, साइप्रस में हुई पुष्टि

ओमिक्रॉन अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला कोरोना वैरिएंट बताया गया है, जबकि डेल्टा ने पिछले साल कई देशों में कहर बरपा किया था. ऐसे में इनके मिले-जुले नए वैरिएंट के क्या खतरे होंगे, इसका अनुमान लगाया जा सकता है.

ईटीवी भारत की ख़बर के अनुसार, कोरोना के वैरिएंट में लगातार म्यूटेशन हो रहे हैं. ओमिक्रॉन के बाद कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टाक्रोन (Deltacron) का पता लगा है. साइप्रस के वैज्ञानिकों ने डेल्टाक्रोन की पहचान की है. सैंपल इंटरनेशनल डेटाबेस सेंटर (GISAID) को भेजे रिपोर्ट में साइप्रस के वैज्ञानिकों ने इस वैरिएंट को डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट का मिक्स बताया है. अब तक दुनियाभर में डेल्टाक्रोन के 25 मामलों की पुष्टि हुई है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इस नए वैरिएंट डेल्टाक्रोन ने दुनियाभर में लोगों की चिंता बढ़ा दी है. जब दुनिया भर में ओमिक्रॉन की दहशत है, तब कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टाक्रोन की पुष्टि से नए खतरे की आशंका बढ़ गई है. साइप्रस के एक रिसर्चर ने कोविड-19 के नए स्ट्रेन डेल्टाक्रोन (Deltacron) का पता लगाया है. साइप्रस यूनिवर्सिटी में बायोलॉजिकल साइंसेज के प्रोफेसर लियोनडिओस कोस्ट्रिक्स (Leondios Kostrikis) ने दावा किया है कि यह स्ट्रेन डेल्टा और ओमिक्रोन के मिक्स से बना है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती रोगियों की जांच से पता चला कि इसके म्यूटेशन की तीव्रता अधिक थी. ओमिक्रॉन के केस में म्यूटेशन के कारण डेल्टाक्रोन बना और इस कारण ही हॉस्पिटल में एडमिट होने वाले केस की तादाद बढ़ रही है.

उनका कहना है कि डेल्टाक्रोन का जेनेटिक बैकग्राउंड कोरोना के डेल्टा (Delta) वेरिएंट के समान है, साथ ही इसमें ओमिक्रॉन (Omicron) जैसे कुछ म्यूटेशन भी हैं, इसीलिए इसे डेल्टाक्रोन नाम दिया गया है. इस बीच साइप्रस के हेल्थ मिनिस्टर मिखलिस हाडजीपांडेलस ने कहा कि नया वैरिएंट से खतरों का आकलन किया जा रहा है, फिलहाल चिंता की बात नहीं है.

spot_img
1,710FansLike
250FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe