बदल जाएगी दिल्ली पुलिस की दशकों पुरानी वर्दी, एनआईएफटी कर रही तैयार

नई दिल्ली: दशकों से चली आ रही दिल्ली पुलिस की वर्दी में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) के साथ करार किया है. एनआईएफटी को ऐसी वर्दी तैयार करने के लिए कहा गया है, जो पुलिसकर्मियों के लिए आरामदायक हो. इसमें कपड़े से लेकर डिजाइन एवं वर्दी के साथ लगने वाली टोपी, बेल्ट आदि में भी बदलाव किया जा सकता है. फिलहाल इसे लेकर एनआईएफटी द्वारा पुलिसकर्मियों से फीडबैक लिया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना लगातार अलग-अलग बदलाव कर रहे हैं. पीसीआर को थाने में मर्ज करने से लेकर ड्यूटी में शिफ्ट सिस्टम को वह लागू कर चुके हैं. इसके अलावा कानून व्यवस्था को जांच से अलग करने का काम भी उन्होंने किया है. पुलिस कमिश्नर अब दिल्ली पुलिस की वर्दी में बदलाव चाहते हैं, जो दशकों से नहीं हुआ है. वह वर्दी को पुलिसकर्मियों के लिए ज्यादा आरामदायक बनाना चाहते हैं, जिससे ड्यूटी के दौरान उन्हें परेशानी न हो. इसके लिए उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी के साथ करार किया है. उन्होंने पुलिसकर्मियों के लिए ऐसी वर्दी बनाने को कहा है जिससे गर्मी एवं सर्दी के मौसम में वह आरामदायक लगे.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि एनआईएफटी ने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है. इसके पहले चरण में उन्होंने पुलिसकर्मियों से फीडबैक लेने का काम शुरू किया है. उनसे पूछा जा रहा है कि वह किस तरह के बदलाव अपनी वर्दी में चाहते हैं. अभी उनके द्वारा पहनी जा रही वर्दी में किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

सूत्रों में बताया कि इस दौरान कई पुलिसकर्मियों ने टोपी को लेकर शिकायत की है. उन्होंने कहा है कि उन्हें गर्मी में भी सर्दी वाली टोपी पहननी पड़ती है. इसमें बहुत ज्यादा गर्मी लगती है. कुछ पुलिसकर्मियों ने बेल्ट में पिस्तौल के ठीक से नहीं लगने की शिकायत की है. सूत्रों में बताया कि मई महीने तक नए ड्रेस का डिजाइन तैयार हो जाएगा.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस पूरे काम के लिए पुलिस कमिश्नर द्वारा 8 लोगों की एक कमेटी गठित की गई है. इसकी अध्यक्षता दक्षिणी रेंज की संयुक्त आयुक्त मीनू चौधरी द्वारा की जा रही है.

सूत्रों का यह भी कहना है एनआईएफटी लोकल पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, डॉग स्क्वायड आदि के ड्रेस डिजाइन करने के बाद उसे पुलिस कमिश्नर को दिखाएगी. पुलिस कमिश्नर की अनुमति के बाद ही दिल्ली पुलिस की ड्रेस में बदलाव किए जाएंगे.

(ईटीवी भारत से इनपुट के साथ)
spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe