Delhi University Reopen: 17 फरवरी से शुरू होंगी ऑफ लाइन क्लास, आदेश जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय में 17 फरवरी से ऑफलाइन क्लास शुरू होंगी. इसको लेकर डीयू की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. डीयू के छात्र लगातार विश्वविद्यालय प्रशासन से कॉलेज खोलने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलसचिव की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. इस आदेश में क्या-क्या निर्देश दिए गए हैं. पढ़िए.

  • आदेश के मुताबिक, 17 फरवरी 2022 से यूजी और पीजी कोर्स की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी.
  • इसके अलावा अलग-अलग राज्यों से दिल्ली पहुंचने वाले छात्रों को कॉलेज आने से पहले तीन दिन के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन रहना होगा.
  • कॉलेज की प्रयोगशालाएं और कैंटीन 17 फरवरी से खुल जाएंगे. छात्रों को यहां डीडीएमए, केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की कोरोना से संबंधित सभी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य होगा.
  • कॉलेज परिसर, हॉस्टल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए, इसका दायित्व डीन, डिपार्टमेंट अध्यक्ष, कॉलेज प्रिंसिपल और हॉस्टल इंचार्ज का होगा. जैसे- मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड सैनिटाइजर आदि.
  • सभी कॉलेज के प्रिंसिपल, डिपार्टमेंट हेड को सुनिश्चित करना होगा कि टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ और छात्रों का वैक्सीनेशन हो जाए. अगर नहीं हुआ तो जल्दी से जल्दी कराया जाए.

बता दें कि दिल्ली में कोविड-19 के कम होते मामलों को देखते हुए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने सात फरवरी से स्कूल समेत सभी शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दे थी. डीडीएमए के आदेश के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की ओर से भी सात फरवरी से कैंपस खोलने का आदेश जारी कर दिया गया था, लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कैंपस खोलने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया था.

वहीं, जेएनयू कैंपस खुलने के बाद डीयू के छात्रों ने भी ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू किया. अखिल भारतीय छात्र संगठन (ABVP), ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA), छात्र युवा संघर्ष समिति (CYSS), नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) समेत कई संगठनों ने इसको लेकर डीयू के नॉर्थ और साउथ कैंपस में प्रदर्शन किया.

वहीं प्रदर्शन के दौरान CYSS से जुड़े एक छात्र ने आत्मदाह करने का भी प्रयास किया, जिसे वहां मौजूद छात्र और पुलिसकर्मियों ने बचा लिया और अस्पताल पहुंचाया.

बता दें कि नई दिल्ली के ओखला इलाक़े में स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने भी आज यूनिवर्सिटी को खोलने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. उनका कहना था कि यूनिवर्सिटी को जल्द से जल्द खोला जाये.

(इनपुट) ईटीवी भारत
spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe