मिलावटी और नकली खाद्य पदार्थों के संबंध में जागरूक करने के लिए जिलाधिकारी ने किया बैठक

अमेठी, 13 मई 2022: जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई. बैठक में खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी, व्यापारी व स्टेक होल्डर्स मौजूद रहे. बैठक में मिलावटी एवं नकली खाद्य पदार्थों के विक्रय एवं रोकथाम के संबंध में चर्चा की गई.

जिलाधिकारी ने कहा कि इस बैठक के माध्यम से जनपद में मिलावटी खाद्य पदार्थों के विक्रय पर रोकथाम तथा मिलावटी और नकली खाद्य पदार्थों के संबंध में जन सामान्य को जागरूक करना है.

बैठक में जिलाधिकारी ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को अधिक से अधिक दुकानों पर छापेमारी कर नमूने संकलित करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही ड्रग विभाग द्वारा अब तक मारे गए छापों की जानकारी ली तथा नकली दवाइयों एवं बिना लाइसेंस के संचालित मेडिकल स्टोर के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

जनपद में स्थित समस्त आबकारी की दुकानों, मण्डी में स्थित दुकानों, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों, औषधि विक्रय प्रतिष्ठानों आदि का अनिवार्य रूप से अनुग्यप्ति/पंजीकरण होना आवश्यक है.

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जन सामान्य को स्वच्छ एवं शुद्ध खाद्य पदार्थों की जानकारी ना होने के कारण मिलावटखोरों का मनोबल बढ़ जाता है जिसकी रोकथाम हेतु जन सामान्य को खाद्य पदार्थों के संबंध में जागरूक किया जाए तथा मिलावटखोरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए.

इसके लिए जिलाधिकारी ने मिलावट को लेकर होटलों, ढाबों, रेस्टोरेंटोंट, मेडिकल स्टोर, बेकरी, आटा चक्की, आयल मिल, दूध कलेक्शन सेंटर के साथ ही विद्यालयों में मिड-डे-मिल के अधिक से अधिक नमूने संकलित कर जांच करने के निर्देश दिए.

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी (न्यायिक), आर.के. द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए आशुतोष दूबे, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सीओ अमेठी, अर्पित कपूर, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे.

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe