इक्वाडोर की राजधानी क्वीटो में बाढ़ और भूस्खलन से 24 लोगों की मौत, 48 घायल

दक्षिणी अमेरिकी देश इक्वाडोर की राजधानी क्वीटो में भारी बारिश के बाद मंगलवार देर रात हुए भूस्खलन में करीब 24 लोगों की मौत हो गई और 48 लोग घायल हो गए. क्वीटो सुरक्षा विभाग ने बताया कि करीब 24 घंटे हुई बारिश के कारण हुए भूस्खलन में आठ मकान गिर गए और कई अन्य क्षतिग्रस्त हो गए. प्राधिकारियों ने 12 अन्य लोगों के लापता होने की जानकारी भी दी है.

ईटीवी भारत की ख़बर के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शी इमेल्दा पाचोको ने बताया कि उसे लगा कि उसका घर ऐसे हिल रहा है, जैसे भूकंप आया हो और फिर अचानक दरवाजों एवं खिड़कियों के जरिए कीचड़ भरा पानी आना शुरू हो गया. पाचोको ने बताया कि, ‘मैं अपने चार वर्षीय बच्चे का हाथ पकड़कर मुश्किल से सीढ़ियों की ओर भागी और छत पर चढ़ गई. लेकिन इस बीच अचानक दीवारें गिरने लगीं.’

उन्होंने आगे बताया, ‘हमने पहली मंजिल पर पड़ोसियों के लिए चिल्लाना शुरू किया, लेकिन पानी, उसमें रह रही एक मां और बेटी को बहा ले गया. मुझे लगा कि मैं अपने बेटे के साथ मरने वाली हूं, लेकिन हम बच गए.’

बचावकर्ता क्रिस्टियन रिवेरा ने कहा कि कई लोगों को हाइपोथर्मिया का इलाज कराना पड़ा, क्योंकि बाढ़ और भूस्खलन से उनके घुटनों तक मिट्टी गुज़रने लगा.

क्विटो नगर पालिका ने सड़कों को साफ करने और खराब जलग्रहण प्रणाली को ठीक करने के लिए भारी मशीनरी जुटाई है. बाढ़ से बिजली के खंभे गिरने से शहर के प्रभावित इलाकों में बिजली गुल हो गई.

राष्ट्रीय जोखिम प्रबंधन सेवा के अनुसार, अक्टूबर से अब तक इक्वाडोर के 24 प्रांतों में से 22 में भारी बारिश हुई है, जिसमें कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 24 घायल हो गए.

वैज्ञानिकों ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन और गर्म वातावरण से दुनिया भर में भारी बारिश का खतरा बढ़ रहा है.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe