दिल्ली और मुंबई समेत पूरे देश में ईद-उल-फितर की नमाज़ अदा की गई

नई दिल्ली: दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई शहरों में मुसलमानों ने शांतिपूर्ण माहौल में ईद-उल-फितर की नमाज अदा की. नमाज के बाद उलमा-ए-कराम ने आपसी भाईचारे पर जोर दिया और लोगों से देश की मौजूदा स्थिति में धैर्य रखने का आग्रह किया. नमाज के दौरान लोग एक दूसरे से गले मिलते नजर आए. ईदगाह और मस्जिदों में हजारों लोगों ने एक साथ सज्दा किया और नमाज अदा कर अल्लाह का शुक्र अदा किया.

ईद यह शब्द अरबी है, उर्दू और फ़ारसी में भी ईद शब्द का ही उपयोग होता है. ईद का अर्थ हिन्दी में ‘पर्व’ या ‘त्योहार’ के हैं. ईद शब्द का अर्थ अरबी, उर्दू और फ़ारसी में ‘खुशी’ या ‘हर्शोल्लास’ के होते हैं. ईद का एक अर्थ बार बार लौट के आना भी होता है.

गौरतलब है कि इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक रमजान का पावन महीना समाप्त होने के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर मनाई जाती है जिसकी शुरुआत सुबह नमाज के साथ हो जाती है. सुबह-सुबह ही नमाज अदा करने के लिए ईदगाहों और मस्जिदों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

24 मार्च को शुरू हुआ था रमजान

रमजान की शुरुआत पिछले महीने यानी मार्च में हुई थी. 24 मार्च से शुरू हुए रमजान महीने का आखिरी जुमा 21 अप्रैल को था. जुमे के दिन अलविदा की नमाज अदा की गई थी.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe