जर्मनी की सबसे बड़ी मस्जिद में पहली बार हुई लाउडस्पीकर के साथ अजान

नई दिल्ली: जर्मनी की सबसे बड़ी मस्जिद में पहली बार शुक्रवार को लाउडस्पीकर पर अजान दी गई, जिसे सुनने के लिए भारी तादाद में लोग आए और उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था।

मिल्लत टाइम्स की खबर के अनुसार, दरअसल, जर्मनी के कोलोन में एक सबसे बड़ी मस्जिद है। जहां पहली बार लाउडस्पीकर पर अजान दी गई। प्रशासन की तरफ से लाउडस्पीकर के साथ अजान की अनुमति मिलने के बाद शुक्रवार यानी 14 अक्टूबर को पहली बार सार्वजनिक रूप से लोगों के जुटने का आह्वान भी किया गया था। लोगों के चेहरे पर खुशी देखने लायक थी।

सेंट्रल मस्जिद, जर्मनी. फोटो: सोशल मीडिया

बता दें कि जर्मनी के चौथे सबसे बड़े शहर में अधिकारियों ने पिछले साल मस्जिदों के लिए दोपहर से 3 बजे के बीच अधिकतम पांच मिनट के लिए लाउडस्पीकर पर नमाज की अनुमति दी थी। इसके बाद बीच में कोरोना की वजह से ऐसा नहीं हो पाया और कॉल पर प्रतिबंध लागू ही रहे, लेकिन अब हालात सामान्य होने के बाद शुक्रवार को इसे अमल में लाया गया।

सेंट्रल मस्जिद, जर्मनी. फोटो: सोशल मीडिया

अजान करने का आह्वान जर्मनी के लिए पहली बार नहीं था, लेकिन इसे एक विशेष रूप से प्रमुख मस्जिद में लाया गया. सेंट्रल मस्जिद, दो लंबी मीनारों वाली एक आधुनिक इमारत, कोलोन शहर के पश्चिम में एक व्यस्त सड़क पर स्थित है। तुर्की-इस्लामिक यूनियन फॉर रिलिजियस अफेयर्स, या DITIB द्वारा संचालित, इसका उद्घाटन 2018 में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने किया था।

सेंट्रल मस्जिद, जर्मनी. फोटो: सोशल मीडिया

जर्मनी में अब तक केवल इमारत के अंदर ही अजान की पुकार सुनाई देती थी, लेकिन शुक्रवार की दोपहर की शुरुआत में, इसे दो लाउडस्पीकरों के माध्यम से प्रसारित किया गया था, हालांकि अधिकारियों ने यह निर्धारित किया था कि यह आसपास के निवासियों के लिए 60 डेसिबल तक सीमित होना चाहिए। कॉल पांच मिनट से भी कम समय तक चली और केवल मस्जिद के बाहर ही सुनी जा सकती थी।

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe