दिल्ली में एक अक्टूबर से मांगने पर ही मिलेगी बिजली सब्सिडी: अरविंद केजरीवाल की घोषणा

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने गुरुवार को ऐलान किया कि एक अक्टूबर से दिल्ली में केवल उन्हीं लोगों को मुफ़्त बिजली मिलेगी, जो लेना चाहेंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इस फ़ैसले की घोषणा की.

केजरीवाल में कहा, ‘दिल्ली की कैबिनेट ने आज (गुरुवार को) एक और बड़ा अहम फ़ैसला लिया वो ये कि दिल्ली में बहुत सारे लोगों को फ्री बिजली मिलती है. इसके लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी देती है.’

‘बीच बीच में मेरे पास कई लोगों के सुझाव आते हैं, चिट्ठियां आती हैं. कई लोगों से जब मैं मिलता हूं तो उनके सुझाव आते हैं कि सर अच्छा है कि आप हमें फ्री बिजली देते हैं, लेकिन हममें से कुछ लोग सक्षम हैं और हम आपकी सब्सिडी नहीं लेना चा​हते. लोग कहते हैं कि आप इस पैसे को कहीं स्कूल और अस्पताल में लगा सकते हैं.’

केजरीवाल ने आगे कहा, ‘इसलिए हमने तय किया है कि हम लोगों को विकल्प देंगे, हम लोगों से पूछेंगे कि क्या आपको बिजली की सब्सिडी चाहिए. अगर कोई कहेगा कि हमें चाहिए तो देंगे और कहें कि नहीं चाहिए तो नहीं देंगे.’

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस बारे में लोगों से पूछने का काम जल्द शुरू होगा. आने वाले एक अक्टूबर से केवल उन्हीं लोगों को सब्सिडी मिलेगी, जो मांगेंगे. जो नहीं मांगेंगे उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी.

बीबीसी न्यूज़ के अनुसार, दिल्ली में फ़िलहाल हर महीने 200 यूनिट की बिजली मुफ़्त है, जबकि 400 यूनिट तक ख़पत करने पर 50 फ़ीसदी की सब्सिडी दी जाती है. इसका नतीज़ा है कि मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2022-23 के दौरान बिजली की सब्सिडी के लिए दिल्ली सरकार ने 3,340 करोड़ रुपए का आबंटन किया है.

दिल्ली की नई स्टार्टअप नीति का ऐलान

अरविंद केजरीवाल ने ‘दिल्ली की स्टार्टअप पॉलिसी’ का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार स्टार्टअप शुरू करने वालों का न केवल पैसे से बल्कि दूसरे तरीक़ों से भी मदद करेगी.

वैसे मुख्यमंत्री के संबोधन का मुख्य ज़ोर आर्थिक मदद देने और दिल्ली के स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित करने पर रहा. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में स्टूडेंट्स को हाईस्कूल और कॉलेज के दिनों से ही स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

उन्होंने दावा किया के नए क़दमों से दिल्ली में कारोबार करना आसान होगा और इससे देश की राजधानी अब स्टार्टअप की राजधानी भी बन सकेगी.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe