शमी के चार विकेट से भारत ने आस्ट्रेलिया को अभ्यास मैच में हराया

ब्रिसबेन: मोहम्मद शमी ने अपनी फिटनेस को लेकर तमाम अटकलों को खत्म करते हुए भारत को टी20 विश्व कप के पहले अभ्यास मैच में भारत को गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया पर छह रन से रोमांचक जीत दिलाई।

के एल राहुल (33 गेंद में 57 रन) और सूर्यकुमार यादव (33 गेंद में 50 रन) की मदद से भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर सात विकेट पर 186 रन बनाये।

आस्ट्रेलिया को आखिरी 12 गेंद में 16 रन की जरूरत थी और उसके छह विकेट बाकी थे। इसके बाद गेंदबाज शमी, हर्षल पटेल और क्षेत्ररक्षक विराट कोहली ने मैच की तस्वीर पलट दी।

फोटो: बीसीसीआई

आखिरी बार जुलाई में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने वाले शमी कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद वापसी कर रहे थे। उन्होंने आखिरी ओवर में जबर्दस्त गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिये और एक रन आउट भी किया। शमी को चोटिल जसप्रीत बुमराह के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।

हर्षल ने 19वें ओवर में पांच ही रन दिये और इसी ओवर में विराट ने सटीक थ्रो पर एक रन आउट भी किया। उन्होंने सीमारेखा के पास एक हाथ से शानदार कैच लेकर पैट कमिंस को भी पवेलियन भेजा।

भारत की गेंदबाजी को लेकर चिंता हालांकि बनी हुई है जबकि टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को पहला मैच है।

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, ‘‘सुधार की गुंजाइश है लेकिन मैं गेंदबाजों से लगातार अच्छा प्रदर्शन चाहता हूं। हमारे लिये यह अच्छा मैच था। उन्होंने अच्छी साझेदारियां करके हम पर दबाव बनाया लेकिन शमी ने आखिरी ओवर में शानदार प्रदर्शन किया।’’

मोहम्मद शमी. फोटो: सोशल मीडिया

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजों ने विकेट से मिल रही उछाल और गति का पूरा फायदा उठाया। राहुल ने काफी आक्रामक बल्लेबाजी की। भारत का स्कोर पावरप्ले के बाद बिना किसी नुकसान के 69 रन था।

रोहित और राहुल ने 78 रन की साझेदारी की जिसमें अधिकांश रन राहुल ने ही बनाये। हार्दिक पंड्या (दो) सस्ते में आउट हुए लेकिन बाकी भारतीय बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया।

कोहली ने 13 गेंद में 19 और दिनेश कार्तिक ने 14 गेंद में 20 रन बनाये। कार्तिक ने केन रिचर्डसन की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच थमाया। वहीं कोहली को मिशेल स्टार्क ने पवेलियन भेजा जो फाइन लेग में कैच दे बैठे। रोहित ने मैक्सवेल को कैच थमाया।

राहुल ने मैक्सवेल की गेंद पर डीप मिडविकेट में कैच दिया।

(इनपुट पीटीआई-भाषा)

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe