IND vs WI 2nd T20: भारत ने वेस्टइंडीज को आठ रन से हराकर सीरीज जीती

विराट कोहली और ऋषभ पंत के अर्धशतकों के बाद भुवनेश्वर कुमार की डेथ ओवरों की कसी गेंदबाजी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनायी. कोहली ने 41 गेंदों पर 52 रन जबकि पंत ने 28 गेंदों पर नाबाद 52 रन बनाए. इन दोनों ने समान रन बनाने के साथ समान सात-सात चौके और एक-एक छक्का भी लगाया. पंत ने वेंकटेश अय्यर (18 गेंदों पर 33 रन, चार चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 35 गेंदों पर 76 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 186 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

इसके जवाब में वेस्टइंडीज निकोलस पूरन (41 गेंदों पर 62, पांच चौके, तीन छक्के) और रोवमैन पावेल (36 गेंदों पर नाबाद 68, चार चौके, पांच छक्के) के बीच 100 रन की साझेदारी के बावजूद तीन विकेट पर 178 रन ही बना पाया. भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज को वनडे श्रृंखला में 3-0 से हराया था. दोनों टीम के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच रविवार को ईडन गार्डन्स पर ही खेला जाएगा.

भारत के दोनों लेग स्पिनरों ने युजवेंद्र चहल (31 रन देकर एक) और रवि बिश्नोई (30 रन देकर एक) ने सलामी बल्लेबाजों काइल मायर्स (नौ) और ब्रेंडन किंग (22) को पवेलियन भेजा लेकिन पूरन ने अच्छी फॉर्म बनाये रखी. उन्होंने हर्षल पटेल और चहल पर जबकि पावेल ने दीपक चाहर और बिश्नोई पर छक्के लगाकर स्कोर बोर्ड को गतिशील बनाए रखा.

वेस्टइंडीज को आखिरी पांच ओवरों में 63 रन चाहिए थे. पावेल और पूरन ने पारी के 17वें ओवर में चाहर पर छक्के लगाए. पूरन ने इस छक्के से लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 34 गेंदें खेली जबकि पावेल 28 गेंदों पर 50 रन पर पहुंचे. पटेल ने 18वें ओवर में आठ रन दिए जिससे आंकड़ा हो गया 12 गेंद पर 29 रन. भुवनेश्वर कुमार (29 रन देकर एक) ने 19वें ओवर में न केवल चार रन दिये बल्कि पूरन को भी आउट किया. पावेल ने पटेल के आखिरी ओवर में दो छक्के लगाए लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ.

इससे पहले कोहली शुरू से दृढ़ इरादों के साथ क्रीज पर उतरे थे. उन्होंने अपनी टाइमिंग का शानदार नमूना पेश करके स्पिनर अकील हुसैन पर दो चौकों से शुरुआत की और इसके बाद जेसने होल्डर पर कवर में खूबसूरत चौका जड़ा. रोमेरियो शेफर्ड का स्वागत भी उन्होंने दो चौकों से किया. रोहित शर्मा (18 गेंदों पर 19 रन) ने शेफर्ड के इस ओवर में छक्का जड़कर पावरप्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 49 रन पर पहुंचाया, लेकिन भारतीय कप्तान शुरू में मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाये और ऑफ स्पिनर चेज के पहले शिकार बने. ब्रैंडन किंग ने इस बार कैच लेने में गलती नहीं की.

सूर्यकुमार यादव (आठ) को अपनी ही गेंद पर कैच करने वाले चेज ने कोहली को टर्न पर गच्चा देकर बोल्ड किया. कोहली ने हालांकि इससे पहले इसी ओवर में लांग ऑन पर छक्का लगाकर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना 30वां अर्धशतक पूरा किया था. कोहली अपनी पारी के आखिर में स्पिनरों के सामने खुलकर नहीं खेल पाये थे लेकिन पंत और अय्यर को ऐसी कोई परेशानी नहीं हुई. गेंदबाजी में लगातार परिवर्तन कर रहे कीरोन पोलार्ड 15वां ओवर करने आये तो पंत ने उन पर तीन चौके लगाए. उन्होंने और अय्यर ने होल्डर पर छक्के लगाकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा. पंत ने आखिरी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया.

लेकिन इशान किशन सलामी बल्लेबाज के रूप में फिर से प्रभावित नहीं कर पाए. वह रन बनाने के लिये संघर्ष करते रहे और शेल्डन कोटरेल की गेंद पर प्वाइंट पर आसान कैच देने से पहले उन्होंने 10 गेंदों पर दो रन बनाए.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

spot_img
1,710FansLike
250FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe