मजबूर छात्रों के साथ ऐसा शर्मनाक बर्ताव पूरे देश का अपमान है: राहुल गांधी

भारतीय छात्रों को कथित तौर पर संघर्ष प्रभावित यूक्रेन से उनकी निकासी की सुविधा के लिए शौचालय साफ करने के लिए कहने पर मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को इस घटना की निंदा की और कहा कि यह पूरे देश का अपमान है.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ‘मजबूर छात्रों के साथ ऐसा शर्मनाक बर्ताव पूरे देश का अपमान है. ऑपरेशन गंगा के इस कड़वे सच ने मोदी सरकार का असली चेहरा दिखाया है.’

इससे पहले भी, कांग्रेस सांसद ने यूक्रेन में चल रहे रूसी सैन्य अभियानों के बीच भारतीय नागरिकों को देश वापस लाने के लिए शुरू किए गए ऑपरेशन गंगा को लेकर केंद्र को फटकार लगाई थी. उन्होंने कहा था कि सरकार द्वारा किया गया ‘निकासी एक कर्तव्य है न कि एक एहसान.’

इस बीच, केंद्र सरकार यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के अपने प्रयास तेज कर रही है.

सरकार ने भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया के समन्वय और निगरानी के लिए यूक्रेन की सीमा से लगे चार पड़ोसी देशों में ‘विशेष दूत’ तैनात किए हैं.

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी हंगरी में निकासी प्रयासों की देखरेख कर रहे हैं, स्लोवाकिया में केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू, रोमानिया में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पोलैंड में जनरल वीके सिंह.

द डेली सियासत खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने पर कई बैठकों की अध्यक्षता की. बैठक में उन्होंने शुक्रवार को अध्यक्षता की, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि रूस यूक्रेन जंग के 10वें दिन बड़ी खबर सामने आई है. आज रूस की ओर से यूक्रेन में अस्थायी सीजफायर (युद्धविराम) का ऐलान किया गया है. इसमें कहा गया है कि जब तक यहां फंसे हुए लोगों को निकाल नहीं लिया जाता, तब तक हमले नहीं किए जाएंगे.

समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि मारियुपोल और वोल्नोवाखा इलाके से नागरिकों के बाहर निकलने के लिए अस्थायी सीजफायर (युद्धविराम) की घोषणा की गई है. सुमी और खार्कोव में फंसे छात्रों को इंतजार करना होगा.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe