जामिया ने मनाया इंटरनेशनल डे ऑफ़ द गर्ल चाइल्ड

नई दिल्ली: सेंटर फॉर अर्ली चाइल्डहुड डेवलपमेंट एंड रिसर्च (सीईसीडीआर), जामिया मिल्लिया इस्लामिया की विषय एसोसिएशन ने 11 अक्टूबर, 2022 को पोस्टर मेकिंग और स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन करके अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया।

प्रतियोगिता का उद्देश्य बालिकाओं को होने वाली कठिनाइयों के बारे में जागरूकता प्रसार करना था। प्रतियोगिता का विषय “आवर टाइम इज़ नाउ- आवर राइट्स, आवर फ्यूचर” था।

प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों और विभागों के छात्रों ने भाग लिया। लड़कियों को सशक्त बनाने और दुनिया भर में उनकी सामूहिक आवाज को बुलंद करने के उद्देश्य से हर साल 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

कार्यक्रम में उपस्थित कुछ मुख्य व्यक्तियों में प्रो. अर्चना दस्सी (प्रभारी प्रोफेसर), डॉ. सूफिया अजमत (छात्र सलाहकार) शामिल थे। इस कार्यक्रम में सीईसीडीआर, जामिया की सब्जेक्ट एसोसिएशन के विभिन्न पदाधिकारियों ने भी भाग लिया। प्रतियोगिता को प्रो. अनुभा राजेश और डॉ. सीमा नाज़ ने जज किया।

प्रतियोगिता के विजेता थे- इरम फातिमा – एमए (शिक्षा) शिक्षा विभाग (विजेता) बुशरा अजीज – एमए (ईसीडी) सेंटर फॉर अर्ली चाइल्डहुड डेवलपमेंट एंड रिसर्च (रनर-अप) निमरा खान – एमए (ईसीडी) सेंटर फॉर अर्ली बचपन विकास और अनुसंधान (द्वितीय रनर-अप) हजरा और राबिया हसन – सेंटर फॉर अर्ली चाइल्डहुड डेवलपमेंट एंड रिसर्च (सांत्वना पुरस्कार विजेता)।

द युनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेन्’स फण्ड (यूनिसेफ) इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित करता है। यह लड़कियों के लिए समान अवसरों और समान सुविधाओं की सख्त आवश्यकता पर भी प्रकाश डालता है, ताकि वे लड़कों की तरह ही बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

इस दिन, संयुक्त राष्ट्र, अन्य संगठन, सहायता समूह और दुनिया भर के लोग हिंसा, बाल विवाह, बलात्कार, खराब स्वास्थ्य और लड़कियों की शिक्षा में बाधाओं के खिलाफ अपने संकल्प को दोहराते हैं।

पिछले 10 वर्षों में, उन मुद्दों पर अधिक ध्यान दिया गया है जो सरकारी नीति निर्माताओं और आम जनता के बीच लड़कियों के लिए मायने रखते हैं और जिससे लड़कियों को वैश्विक मंच पर अपनी आवाज पहुँचाने के अधिक अवसर मिलते हैं। फिर भी, लड़कियों के अधिकार क्षेत्र सीमित है और लड़कियों को अपनी क्षमता को उजागर करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe