जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने यूजी, पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) ने शुक्रवार को सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों (all graduate and postgraduate courses) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र (online application forms) जमा करने की अंतिम तिथि 25 मई तक बढ़ा दी है. इससे पहले 13 मई 2022 को प्रवेश फार्म ( admission forms) जमा करने की अंतिम तिथि थी. पीएचडी कार्यक्रम को छोड़कर, जामिया के सभी पाठ्यक्रमों जैसे पोस्ट ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा और डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी गई है.

जामिया से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विश्वविद्यालय ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 22 मई तक बढ़ा दी गई है.

‘सीयूईटी प्रवेश फॉर्म की अंतिम तिथि में विस्तार के मद्देनजर, जेएमआई कुलपति ने 13.05.2022 से 25.05.2022 तक शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए पीएचडी कार्यक्रमों को छोड़कर पीजी / यूजी / पीजी डिप्लोमा / एडवांस डिप्लोमा / डिप्लोमा कार्यक्रमों और विदेशी नागरिक / एनआरआई वार्ड जैसे सभी जामिया पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि में विस्तार को मंजूरी दी है.’

विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया, ‘जिन आवेदकों ने सीयूईटी के तहत जामिया कार्यक्रमों के लिए आवेदन किया है, उन्हें भी 25.05.2022 तक विश्वविद्यालय परीक्षा वेबसाइट पर जामिया पंजीकरण फॉर्म भरना होगा.’ हालांकि विश्वविद्यालय ने पहले घोषणा की थी कि 10 पाठ्यक्रमों में प्रवेश सीयूईटी के माध्यम से होगा. पिछले महीने ही जामिया ने अपना प्रवेश विवरण जारी किया और कहा कि ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म 14 अप्रैल से उपलब्ध कराए जाएंगे.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया अपने अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर सकता है क्योंकि इन दोनों पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा की तिथियां सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के साथ ओवरलैप हो रही हैं. जामिया जल्द ही इस संबंध में संशोधित कार्यक्रम जारी करेगा.

वोर्री डॉट काम वेबसाइट के अनुसार, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार नाजिम हुसैन जाफरी ने कहा, ‘हमने प्रवेश परीक्षा की तारीखों को बढ़ाने का फैसला किया है क्योंकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही हैं और वे प्रवेश परीक्षाओं के साथ ओवरलैप कर रहे हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि भी 12 मई से बढ़ाकर 25 मई की जाएगी.’ शेड्यूल के अनुसार सीयूईटी के तहत कवर नहीं किए गए पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा जामिया मिल्लिया इस्लामिया द्वारा 2 जून से आयोजित की जानी थी.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe