पत्रकार राणा अय्यूब को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से पत्रकार राणा अय्यूब को मंगलवार को मुंबई एयरपोर्ट पर रोक दिया गया. राणा अयूब विदेश रवाना होने के लिए एयरपोर्ट पहुंची थीं. पत्रकार राणा अय्यूब के खिलाफ ईडी पहले ही लुक आउट सर्कुलर जारी कर चुकी है. ईडी राणा अय्यूब के खिलाफ मनि लॉन्ड्रिंग के एक मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती है और उनका बयान दर्ज करना चाहती है.

हिंदुस्तान खबर के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि पत्रकार लंदन के लिए उड़ान भरने को लेकर मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचीं, लेकिन अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया. इसके तुरंत बाद, ईडी की एक टीम ने एयरपोर्ट पर उनसे पूछताछ की और उन्हें जांच में शामिल होने के लिए कहा. समझा जाता है कि राणा अय्यूब को एक अप्रैल को ईडी के कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने पूर्व में उन्हें समन भी जारी किया था.

एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में बैंक में जमा 1.77 करोड़ रुपए से अधिक की उनकी राशि अस्थायी रूप से जब्त कर ली थी. अय्यूब के खिलाफ, कोविड-19 राहत के लिए रकम दान देने वालों से 2020-21 में उनके द्वारा प्राप्त किए गए अंशदान में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामले के संबंध में यह कार्रवाई की गई थी.

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि अय्यूब ने नोटिस का अनुपालन नहीं किया और एजेंसी नहीं चाहती कि वह देश छोड़ कर जाएं क्योंकि इससे जांच में और बाद में अदालत में आरोप पत्र दाखिल करने में देरी हो सकती है. अय्यूब ने घटना के बारे में ट्वीट किया है.

उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा ‘मुझे आज इंडियन इमीग्रेशन पर रोक दिया गया, जब मैं पत्रकारों को डराने-धमकाने के विषय पर आईसीएफजे में अपना भाषण देने के लिए लंदन की अपनी उड़ान में सवार होने वाली थी. इसके बाद, भारतीय लोकतंत्र पर जर्नलिज्म फेस्ट को संबोधित करने के लिए मेरा इटली जाने का कार्यक्रम था.’

वहीं इंटरनेशनल सेंटर फॉर जर्नलिस्ट्स ने इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ट्वीट किया और भारतीय अधिकारियों द्वारा राणा अयूब को कानूनी रूप से परेशान करने पर चिंता व्यक्त की.

आगे लिखा कि आज राणा अयूब को मुंबई हवाई अड्डे पर रोक दिया गया और लंदन जाने से रोका गया, जहां वह हमारे कार्यक्रम में बोलने वाली थीं.

spot_img
1,711FansLike
253FollowersFollow
118FollowersFollow
14,500SubscribersSubscribe