कर्नाटक: हिजाब पहनी छात्राओं को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति देने पर 7 निरीक्षक निलंबित

कर्नाटक के जिला गदग के एक स्कूल के सात निरीक्षकों को निलंबित कर दिया गया है. इन निरीक्षकों पर इल्ज़ाम है कि उन्होंने दसवीं कक्षा की परीक्षाओं के दौरान हिजाब पहनने वली छात्राओं को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी थी जिसके लिए उन्हें निलंबित कर दिया गया है.

जानकारी के अनुसार, गदग शहर के सीएस पाटिल हाई स्कूल में परीक्षा हॉल में कुछ छात्राएं हिजाब और बुर्का पहने हुए नजर आईं, जिसके बाद इन निरीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

ईटीवी भारत के खबर के अनुसार, स्थानीय शिक्षा विभाग के एक अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर पांच निरीक्षक और दो अधीक्षकों को निलंबित कर दिया गया है. परीक्षा केंद्र में हिजाब पहनने की अनुमति मिलने के बाद परीक्षा केंद्र के अधीक्षक केबी भजंत्री, बीएस होनागुडी और परीक्षा हॉल के केयरटेकर एसजी गोवके, एस. एस गोजामगड़ी, वीएन क्योटर, एसयू हॉकल्ड, एस एम् पतार को गदग जिले के डीडीपीआईजीएम बासुलिंगपा की जानिब से तत्काल निलंबित करने के आदेश दिए गए हैं.

गौरतलब है कि हिजाब को लेकर कर्नाटक में पिछले 3 महीने से विवाद चल रहा है. कर्नाटक सरकार ने कक्षाओं में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था और सरकार के आदेश को कर्नाटक उच्च न्यायालय ने बरकरार रखा था, जिसके बाद यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है.

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा था कि इस्लाम में हिजाब पहनना जरूरी नहीं है.

कर्नाटक हाई कोर्ट के मुताबिक इस्लाम में हिजाब को जरूरी नहीं माना गया है. कोर्ट ने हिजाब पहनने को लेकर दायर सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था.

हिजाब विवाद मामले में फैसला सुनाते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कहा था कि स्कूल यूनिफॉर्म का प्रिस्क्रिप्शन एक उचित प्रतिबंध है, जिस पर छात्र आपत्ति नहीं कर सकता है.

बता दें कि शिक्षा विभाग ने केएसटीवी हाई स्कूल में परीक्षा आयोजित करने के दौरान हिजाब उतारने से इनकार करने पर एक निरीक्षक को निलंबित कर दिया था. नूर फातिमा, जो परीक्षा ड्यूटी पर थीं, हिजाब पहनकर आई थीं. शिक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि जब उन्हें इसे हटाने के लिए कहा गया तो उन्होंने मना कर दिया और बाद में परीक्षा केंद्र से वापस भेज दिया गया और निलंबित कर दिया गया था.

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe