हिजाब विवाद: व्हाट्सएप ग्रुप में पाक झंडा पोस्ट करने को लेकर कर्नाटक कॉलेज में बढ़ा तनाव

कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले के एक कॉलेज में बुधवार को तनाव जारी रहा, जहां पिछले दिन हिजाब विवाद पर तीखी बहस के दौरान व्हाट्सएप पर एक अध्ययन समूह में पाकिस्तान के झंडे की तस्वीर पोस्ट करने के लिए एक छात्रा के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ था.

छात्र छात्रा के खिलाफ देशद्रोह के आरोप लगाने की मांग कर रहे हैं और उसे कॉलेज से बर्खास्त करने की भी मांग कर रहे हैं.

इस मुद्दे को लेकर छात्रों ने मंगलवार को शिवमोग्गा स्थित सह्याद्री साइंस कॉलेज परिसर में धरना दिया था. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने भी मोर्चा संभाला और छात्रा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि वे मामले में कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, लेकिन कॉलेज प्रबंधन ने कोई कदम नहीं उठाया है.

पिछले महीने, चिक्कमगलूर जिले के एक बीसीए छात्र ने एक संदेश पोस्ट किया था जिसमें कहा गया था कि हिजाब उस व्हाट्सएप ग्रुप में उसका अधिकार है जो ऑनलाइन कक्षाओं के लिए है जब हिजाब पंक्ति अपने चरम पर थी. इससे समूह में तीखी नोकझोंक हुई. छात्रों में से एक ने समूह में एक भारतीय ध्वज पोस्ट किया और उसके जवाब में एक पाकिस्तानी ध्वज पोस्ट किया गया.

कॉलेज प्रशासन का कहना है कि वे इस मामले में कानूनी राय ले रहे हैं. विश्वविद्यालय के अधिकारियों को एक ज्ञापन मिला है और आंदोलनकारी छात्रों से छात्र पर उचित कार्रवाई का वादा किया है.

बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्ष की हत्या के बाद पिछले महीने से शिवमोग्गा में परेशान करने वाले घटनाक्रम हुए हैं. हत्या के बाद, बड़े पैमाने पर हिंसा देखी गई और सात दिनों के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई. कर्फ्यू हटने के बाद शिवमोग्गा में भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला हुआ जिससे फिर से तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई.

बता दें कि मुस्लिम छात्राओं को शिक्षण संस्‍थानों में हिजाब पहनकर प्रवेश से रोकने को लेकर विवाद दिसंबर में शुरू हुआ था, जब कर्नाटक के उडुपी जिले की छह छात्राओं ने आवाज़ उठाई थी. उसके बाद वही लड़कियां हाईकोर्ट में गुहार करने पहुंची थीं. तभी से यह मामला बढ़ता चला जा रहा है.

(इनपुट द डेली सियासत)

spot_img
1,717FansLike
247FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe