ब्राजील: भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 117 हुई, 116 लोग लापता

ब्राजील के पर्वतीय शहर पेट्रोपोलिस में बाढ़ और भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर बृहस्पतिवार को 117 हो गयी और 116 लोग अब भी लापता हैं.

रियो डी जिनेरियो राज्य सरकार ने मृतकों की संख्या बढ़ने की पुष्टि की. कई लोगों के मिट्टी में दबे होने की आशंका है.

दशकों की सबसे भयंकर बारिश के दौरान बाढ़ आने और मिट्टी धंसने से बृहस्पतिवार को गाड़ियां तथा मकान बह गए. एक वीडियो में दो बसों को उफनती नदी में डूबते देखा गया. शहर में भूस्खलन की और घटनाएं होने की आशंका है.

प्राधिकारियों ने कहा कि जोखिम वाले इलाकों में रह रहे लोगों को वहां से निकलना चाहिए.

स्थानीय निवासी रोसिलीन वर्जिनिया ने कहा कि उसका भाई बमुश्किल बच पाया और वह इसे चमत्कार मानती हैं लेकिन उनका एक मित्र अभी तक नहीं मिला है.

रियो पुलिस ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि करीब 200 एजेंट जांच चौकियों, शरणार्थी शिविरों और शहर के मुर्दा घर में जाकर जीवित, मृत और लापता लोगों की सूची बना रहे हैं. उन्होंने तीन लोगों को एक स्थानीय स्कूल में जीवित देखने के बाद उन्हें लापता लोगों की सूची से हटा दिया.

इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से देश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई थी, ज्यादातर मौत साओ पाउलो राज्य और रियो के उत्तरी क्षेत्र में दर्ज की गई थीं. वहीं साल 2011 के जनवरी महीने में भारी बारिश के कारण रियो के पहाड़ी क्षेत्र में 900 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. जिससे पेट्रोपोलिस और पड़ोसी शहरों नोवा फ्राइबर्गो और टेरेसोपोलिस सहित बड़े क्षेत्र में बाढ़ और भूस्खलन हुआ था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe