सऊदी अरब में ईद-उल-फितर का चांद नज़र आ गया, कल मनेगी ईद

नई दिल्ली: सऊदी अरब में ईद-उल-फितर का चांद नज़र आ गया है. सऊदी अरब में शुक्रवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी, जबकि पाकिस्तान में चांद नज़र नहीं आया है. इस बात की प्रबल संभावना है कि भारत में इस बार रमजान 29 का होगा और ईद-उल-फितर शनिवार को मनाई जाएगी.

उधर, पाकिस्तान में ईद-उल-फितर का चांद नज़र नहीं आया. इस को लेकर एक बैठक किया गया और बैठक के बाद सेंट्रल व्यूइंग ऑफ क्रिसेंट कमेटी के चेयरमैन मौलाना अब्दुल खबीर आजाद ने ऐलान किया है कि शव्वाल का चांद दिखने का कोई सबूत देश भर से नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि ‘ईद-उल-फितर 22 अप्रैल शनिवार को मनाई जायेगी. पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक, आज (गुरुवार) चांद दिखने की संभावना लगभग जीरो थी.

भारत में ईद के चांद का दीदार 21 अप्रैल को होने की उम्मीद है. लेकिन अगर चांद नजर नहीं आया तो ऐसे में ईद की डेट आगे बढ़ जाएगी. भारत में ईद अमूमन अरब देशों में ईद मनाने के एक दिन बाद मनाई जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अरब देशों में ईद का चांद एक दिन पहले नजर आता है. 20 अप्रैल को सऊदी अरब में चांद का दीदार हो गया है ऐसे में अरब देशों में 21 अप्रैल को तो भारत में 22 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe