ब्राजील: रियो डी जिनेरियो में भूस्खलन और बाढ़ के कारण कम से कम 18 लोगों की मौत

ब्राजील में रियो डी जिनेरियो के पर्वतीय क्षेत्र में अत्यंत भारी बारिश के बाद भूस्खलन और बाढ़ के कारण कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. प्राधिकारियों ने मंगलवार देर रात यह जानकारी दी.

मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि बचाव दल पेट्रोपोलिस क्षेत्र के प्रभावित इलाके में पीड़ितों की तलाश कर रहे हैं. इस क्षेत्र में 2011 में भारी बारिश के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी.

रियो राज्य के दमकल विभाग ने एक बयान में बताया कि 180 सैन्यकर्मी बचाव अभियान में जुटे हैं. विभाग ने बताया कि इलाके में दिन में तीन घंटे के भीतर 25.8 सेंटीमीटर बारिश हुई, जो इससे पहले के 30 दिन में हुई बारिश के बराबर हे.

रूस की यात्रा पर गए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने ट्वीट किया है कि उन्होंने अपने मंत्रियों को बारिश के कारण प्रभावित हुए लोगों की तत्काल मदद करने के निर्देश दिए हैं. सिटी हॉल ने ‘आपदा’ घोषित कर दी है. बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुए घरों और कारों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. ऐतिहासिक शहर की सड़कें बाढ़ के पानी में डूब गई हैं. दुकानें बुरी तरह जलमग्न हो गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश हुई है और कई घंटों तक मध्यम बारिश जारी रहने की उम्मीद है.

इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से देश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई थी, ज्यादातर मौत साओ पाउलो राज्य और रियो के उत्तरी क्षेत्र में दर्ज की गई थीं. वहीं साल 2011 के जनवरी महीने में भारी बारिश के कारण रियो के पहाड़ी क्षेत्र में 900 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. जिससे पेट्रोपोलिस और पड़ोसी शहरों नोवा फ्राइबर्गो और टेरेसोपोलिस सहित बड़े क्षेत्र में बाढ़ और भूस्खलन हुआ था.

(इनपुट) पीटीआई भाषा और tv9 हिंदी

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe