Nobel Prize 2022: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के लिए मिला नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोम: स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम स्थित करोलिंस्का संस्थान में सोमवार को नोबेल पुरस्कार समिति ने प्राणिविज्ञान या चिकित्सा के क्षेत्र (Nobel Prize in physiology or medicine) में विजेता अथवा विजेताओं की घोषणा कर दी. इस साल ये पुरस्कार स्वीडिश वैज्ञानिक स्वंते पाबो (Svante Paabo) को दिया गया है. मानव विकास पर उनकी खोजों के लिए ये पुरस्कार दिया गया है.

स्वीडिश वैज्ञानिक स्वंते पाबो. फोटो: सोशल मीडिया

ईटीवी भारत की एक रिपोर्ट के अनुसार, नोबेल समिति के सचिव थॉमस पर्लमैन ने विजेता की घोषणा की. इस नोबेल पुरस्कार की घोषणा के साथ ही एक सप्ताह तक घोषित होने वाले पुरस्कारों की शुरुआत हो गई. फिजिक्स के लिए पुरस्कार की घोषणा मंगलवार को होगी जबकि बुधवार को रसायन शास्त्र और गुरुवार को साहित्य के लिए नोबेल की घोषणा की जाएगी. 2022 के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को की जाएगी.

मानव विकास पर खोजों के लिए स्वांते पाबो को नोबेल पुरस्कार. फोटो: सोशल मीडिया

दरअसल अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही नोबेल पुरस्कार की सरगर्मियां तेज हो जाती हैं. छह दिन, छह पुरस्कार और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों, लेखकों, अर्थशास्त्रियों और मानवाधिकार पैरोकारों की सूची में कुछ नए नाम जुड़ जाते हैं. सोमवार को चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल विजेता के नाम की घोषणा के साथ ही इस वर्ष के नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत हो गई.

फोटो: सोशल मीडिया

नोबेल की स्थापना किसने की?: एक धनी स्वीडिश उद्योगपति और डाइनामाइट के आविष्कारक सर एल्फ्रेड नोबेल की वसीहत के आधार पर चिकित्सा, भौतिकी, रसायन शास्त्र, साहित्य और शांति क्षेत्र के नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की गई थी. पहला नोबेल पुरस्कार वर्ष 1901 में सर एल्फ्रेड नोबेल के निधन के पांच साल बाद दिया गया था. अर्थशास्त्र का नोबेल, जिसे आधारिक तौर पर ‘बैंक ऑफ स्वीडन प्राइज इन इकोनॉमिक साइंसेज इन मेमोरी ऑफ एल्फ्रेड नोबेल (एल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में अर्थशास्त्र में बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार)’, उसकी स्थापना एल्फ्रेड नोबेल की वसीहत के आधार पर नहीं हुई थी, बल्कि स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने 1968 में इसकी शुरुआत की थी.

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe