सीडीओ द्वारा चौपाल में आवेदनों अथवा शिकायतों का मौके पर हो रहा निस्तारण

अमेठी/उत्तर प्रदेश : डॉ. अंकुर लाठर मुख्य विकास अधिकारी जनपद अमेठी के निर्देश के क्रम में विकास खंडों की समस्त न्याय पंचायत स्तर पर आम जन सामान्य की शिकायतों, आवेदनों एवं योजनाओं को सीधा लाभार्थियों तक पहुंचाने हेतु ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया है.

इस कार्य हेतु जनपद स्तर से प्रत्येक विकास खंड में 11 नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं. आज दिनांक 13 अप्रैल 2022 को जनपद के 12 विकासखंड मुसाफिरखाना को छोड़कर सभी न्याय पंचायतों में ग्राम चौपाल का आयोजन कराया गया, जिसमें कुल 333 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 163 शिकायतों अथवा आवेदनों का तत्काल निस्तारण किया गया व 170 आवेदन को अधिकतम 10 कार्य दिवस के भीतर निस्तारित कर अवगत कराने हेतु डॉ अंकुर लाठर मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा संबंधित नोडल अधिकारी एवं संबंधित खंड विकास अधिकारियों को कड़े एवं सख्त निर्देश दिए गए.

विकास खंडों का विवरण निम्न वत है जहां पर अभी शिकायतों का निस्तारण कराना अवशेष है. बाजार शुकुल में 5, संग्रामपुर में जीरो, शाहगढ़ में पांच, सिंहपुर में जीरो, तिलोई में 56, अमेठी में 4, भेतुआ में 7, गौरीगंज में 01, बहादुरपुर में 32, जगदीशपुर में 27, जामो में 17, भादर में 16. इस प्रकार कुल 170 आवेदन निस्तारण हेतु अवशेष है एवं उन विकास खंडों का विवरण निम्न बात है जहां पर मौके पर ही शिकायतों का निस्तारण कराया गया.

बाजार शुकुल में 6, संग्रामपुर में 12, सिंहपुर में तीन, तिलोई में 43, अमेठी में 9, भेतुआ में दो, गौरीगंज में दो, बहादुरपुर में 14, जगदीशपुर में 28, जामो में 17, भादर में 17. इस तरह कुल 163 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया.

ग्राम चौपाल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान मित्र श्रम विभाग द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को एवं आईसीडीएस विभाग द्वारा उनकी सुपरवाइजर अथवा आंगनबाड़ी कार्यकत्री के साथ-साथ अन्य विभागों के यथा जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय के पंचायती राज कार्यालय के शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. वह पात्र व्यक्तियों को सीधा योजना से लाभान्वित भी किया जा रहा है.

spot_img
1,713FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe