लखनऊ विश्वविद्यालय की राष्ट्र गौरव परीक्षा में 1,000 से अधिक छात्र फेल

लखनऊ: ऐसे समय में जब भारत आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा है और अमृत महोत्सव को लेकर धूम मची हुई है, लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) और संबद्ध कॉलेजों में बीए फाइनल सेमेस्टर के लगभग 1,000 छात्र राष्ट्र गौरव और पर्यावरण अध्ययन के पेपर में फेल हो गए हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के अनुसार परीक्षा में 13,392 छात्र उपस्थित हुए, जबकि 440 अनुपस्थित रहे। कुल मिलाकर 1,041 छात्र, ज्यादातर संबद्ध कॉलेजों से, उत्तीर्ण अंक हासिल करने में असफल रहे। राष्ट्र गौरव और पर्यावरण अध्ययन एक गैर-क्रेडिट पेपर है जो 2005 से एलयू में आयोजित किया जा रहा है।

सभी छात्रों (नई शिक्षा नीति को छोड़कर) को डिग्री प्राप्त करने के लिए तीन साल में एक बार परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। पेपर में इतिहास, भूगोल, पर्यावरण शिक्षा और सामान्य विज्ञान के प्रश्नों सहित सामान्य जागरूकता से संबंधित प्रश्न होते हैं।

एक गैर-क्रेडिट पेपर होने के कारण, एलयू केवल छात्रों का मार्गदर्शन कर सकता है, लेकिन कक्षाओं का संचालन नहीं कर सकता है। जो छात्र या तो अनुत्तीर्ण हो गए थे या परीक्षा से चूक गए थे, उन्हें छूट प्राप्त छात्रों के रूप में उपस्थित हो सकते हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा, “यह एक गैर-क्रेडिट पाठ्यक्रम है, इसलिए नियमों के अनुसार, एलयू केवल छात्रों को इसकी तैयारी के लिए मार्गदर्शन कर सकता है। चूंकि इस विषय के अंक छात्रों के अंतिम प्रतिशत में नहीं जोड़े जाते हैं, इसलिए वे इस पर ध्यान नहीं देते हैं।”

उन्होंने कहा कि डिग्री प्राप्त करने के लिए छात्रों को तीन साल में परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। एलयू के शिक्षकों ने कहा कि, विषय के प्रति गंभीर नहीं होना, मुख्य विषयों पर अधिक ध्यान देना, अखबार पढ़ने की कमी और सामान्य ज्ञान का खराब होना छात्रों के इस विषय में कम स्कोर के कारण हैं। राष्ट्र गौरव स्नातक स्तर पर एक अनिवार्य विषय है।

इस बीच, लखनऊ विश्वविद्यालय एसोसिएटेड कॉलेज शिक्षक के अध्यक्ष प्रो मनोज पांडे ने कहा, “चूंकि कोई पाठ्यक्रम नहीं है, इसलिए छात्रों के बीच विषय के बारे में कोई स्पष्टता नहीं है। एलयू को पेपर के बारे में स्पष्ट ²ष्टिकोण होना चाहिए और इसके लिए एक पाठ्यक्रम बनाना चाहिए।”

—आईएएनएस

spot_img
1,712FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,400SubscribersSubscribe