प्रधानमंत्री मोदी ने की जेलेंस्की से बात, यूक्रेन में उभरती परिस्थितियों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और करीब 35 मिनट तक चली इस वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन में उभरती परिस्थितियों पर चर्चा की.

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

दोनों नेताओं के बीच बात ऐसे समय में हुई है, जब रूस के हमले का सामना कर रहे यूक्रेन से छात्रों समेत अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत हर संभव प्रयास कर रहा है.

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी वार्ता की सराहना की. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा की गई मदद के लिए जेलेंस्की का आभार जताया.

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए किए जा रहे प्रयासों में यूक्रेन सरकार से मदद जारी रखने की अपील भी की.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद, दोनों नेताओं के बीच आज यह दूसरी वार्ता हुई है. इससे पहले, दोनों नेताओं ने 26 जनवरी को फोन पर बातचीत की थी.

दोनों देशों के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी दो बार बात कर चुके हैं. वह आज दोपहर भी पुतिन से बात करने वाले हैं.

भारत ने रूस और यूक्रेन के शीर्ष नेताओं से युद्ध को तत्काल समाप्त कर, वार्ता और कूटनीति के जरिए मतभेदों को दूर करने की अपील की है.

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच 12 दिनों से महायुद्ध जारी है जिसके चलते इस महायुद्ध को लेकर पूरी दुनिया में टेंशन है. रूस यूक्रेन जंग के बीच पोप फ्रांसिस ने दुख जताया है. उन्होंने कहा, यूक्रेन में खून और आंसुओं की नदियां बह रही हैं.

(पीटीआई-भाषा से इनपुट के साथ)

spot_img
1,717FansLike
248FollowersFollow
118FollowersFollow
14,200SubscribersSubscribe